ट्रेन को पलटाने की साजिश नाकाम, रेलवे ट्रैक पर रखा था 15 मीटर लंबा मोटा वायर

खबर शेयर करें

खटीमा। देहरादून से टनकपुर लौट रही ट्रैन को पलटाने की साजिश को लेकर असामाजिक तत्वों ने रेलवे ट्रैक पर 15 मीटर लंबा 33केवी का मोटा वायर रख दिया। लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया। इससे रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया। रेलवे व पुलिस के अधिकारियों ने जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। साथ ही आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने के साथ आरोपियों की तलाश की जा रही है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

सोमवार की तड़के 15019 टनकपुर-देहरादून साप्ताहिक एक्सप्रेस सेवा खटीमा रेलवे स्टेशन पहुंची। जिसके बाद ट्रेन करीब 3.22 बजे टनकपुर के लिए रवाना हुई। जैसे ही ट्रेन बनबसा के लिए रवाना हुई, तो खटीमा-बनबसा के बीच गेट संख्या 32-33 के पास अमाऊं में रेलवे ट्रैक पर करीब 15 मीटर लंबी मोटी वायर पड़ी हुई दिखाई देने पर चालक जसीम रजा व सहायक लोकोपायलट भूनेश कुमार ने यह देख इंमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया। जिसके बाद उन्होंने जैसे-तैसे ऑन ड्यूटी गेटमैन राहुल सिंह के सहयोग से वायर को ट्रैक से हटाया। इस दौरान करीब 15 मिनट तक ट्रेन मौके पर खड़ी रही। बाद में ट्रेन के गार्ड प्रमोद कुमार व लोको पायलट ने वायर को बनबसा रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर को जमा कराया। साथ ही इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

इस सूचना से रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया। सुबह ही रेलवे पुलिस व स्थानीय पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे।  घटनास्थल का आरपीएफ कमांडेंट पवन कुमार श्रीवास्तव, सहायक कमांडेंट मोहम्मद शारिक खान, सहित रेलवे फोर्स, एसपी सिटी मनोज कत्याल, सीओ विमल रावत, कोतवाल मनोहर सिंह दसौनी, एसएसआई विनोद जोशी ने निरीक्षण किया। बताया जाता है कि उक्त वायर 33 हजार केवी की लाइन में अंडर ग्राउंड डाली जाती है। जिस स्थान पर उक्त वायर को डाला गया है उसके समीप में ही दो कारखाने है। इसके चलते पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने के साथ आरोपियों की तलाश में लगी हुई है। इधर सीसैइ रेप खटीमा शमशुल हक ने पुलिस को अज्ञात के खिलाफ रेलवे ट्रैक पर मोटी वायर रखने को लेकर तहरीर सौंपी। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ रेल अधिनियम 1989 की धारा 150(क) के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  मरीज को लेकर जा रही 108 एंबुलेंस धारी के पास खाई में गिरी, मरीज समेत दो घायल

कोतवाल मनोहर सिंह दसौनी ने बताया कि पूरे घटनाक्रम की जांच को लेकर चार टीमें गठित की गई है। चारों टीमें मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही आरोपियों का पता लगा लिया जाएगा। 

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119