आयुष सर्वेक्षण के लिये उत्तराखंड का सांख्यिकी विभाग का तीन दिवसीय प्रशिक्षण अल्मोड़ा में शुरू-

खबर शेयर करें

शिवेंद्र गोस्वामी
अल्मोड़ा । सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय द्वारा आयुष सर्वेक्षण के लिए अल्मोड़ा होटल एड देव में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया है। इस प्रशिक्षण शिविर में सांख्यिकीय कार्यालय के अधिकारियों ने कर्मचारियों को आयुष सर्वेक्षण से जुड़ी तमाम जानकारियां दी।


प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक अनिन्दय बनर्जी ने कहा कि राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय अखिल भारतीय आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर प्रतिदर्श सर्वेक्षण के संचालन के लिए उत्तरदायी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सीएएमएस तथा आयुष सर्वेक्षण को इसके लिए चयनित किया गया है। जिसका कार्य एक जुलाई 2022 से शुरू होकर तीस जून 2023 तक चलेगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  छात्र को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोपी गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि इस सर्वेक्षण के माध्यम से एसडीजी के कई संकेतकों के संकलन के लिए डाटा का संग्रह किया जाना है। बनर्जी ने बताया कि सीएएमएस के साथ ही आयुष पर यह देश का पहला अखिल भारती सर्वेक्षण भी शामिल होगा। उन्होंने बताया कि इस सर्वेक्षण में सुरक्षित ढंग से प्रबंधित पेयजल सेवा का प्रयोग करने वाली आबादी, कम्प्यूटर और मोबाइल प्रयोग करने वाले परिवारों का प्रतिशत, आयुष पद्धति के प्रति जागरूक परिवारों के प्रतिशत समेत अन्य अनेक जानकारियां जुटाई जाएंगी। बनर्जी ने बताया कि इन आंकडों का उपयोग नीति आयोग, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग तथा अन्य संस्थानों द्वारा देश की जनता के लिए नीति निर्धारण और विभिन्न योजनाओं के लिए किया जाएगा। शिविर में उप निदेशक इशिता दास, स्नेह कीर्ति, विमलेश कुमार सिंह, गौरव दूबे, संजय रतूड़ी समेत अनेक अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119