पर्यटन विभाग का दस दिवसीय हेरिटेज टूरिज्म गाइड का प्रशिक्षण गुरुराबाज में शुरू

खबर शेयर करें

नैनी/जागेश्वर। क्षेत्र में पर्यटन और हेरिटेज को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड के पर्यटन विभाग और टूरिज्म एवं हॉस्पिटेलिटी स्किल काउंसिल द्वारा चलाए जा रहे एक दस दिवसीय हेरिटेज टूरिज्म गाइड का निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुराबाज महाविद्यालय में आयोजित किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद के दिशा निर्देश में संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विधानसभा जागेश्वर के विधायक मोहन सिंह मेहरा ने भी भावी गाइडो को प्रशिक्षित किया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्थानीय समुदाय के उत्थान में सहायक होना है साथ ही स्थानीय पर्यटन के विकास में भूमिका निभाना है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा में गिरा, 14 की मौत, नींद की झपकी बना दुर्घटना का कारण

पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद को भी धन्यवाद दिया जिनके माध्यम से यह कार्यक्रम संचालित हो रहा है यह प्रशिक्षण कार्यक्रम वेप टेक्नोलॉजी संस्था द्वारा संचालित किया जा रहा है।इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भावी गाइडों को विभिन्न स्थलों के ऐतिहासिक सांस्कृतिक और पर्यटन संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है ताकि वे पर्यटकों को अच्छे से गाइड कर सकें। इसके साथ ही गाइडों को जागेश्वर धाम वृद्ध जागेश्वर लखुउडियार डंडेश्वर झाकार सैम आदि प्रमुख स्थलों का विस्तार से जानकारी दी जा रही है ताकि वे आगामी यात्रियों को सही रूप में मार्गदर्शन कर सकें।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  घास काटने गई महिला की पहाड़ी से गिरने से मौत


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में गाइडों को स्थानीय विरासत ऐतिहासिक स्थल धार्मिक महत्व और स्थानीय फोल्क लोरे की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा गाइडों को पर्यटन के क्षेत्र में उन्नत योजनाओं और नवीनतम ट्रेंड्स की भी जानकारी दी जा रही है ताकि वे पर्यटकों को एक अद्वितीय और सामृद्ध्यपूर्ण अनुभव प्रदान कर सकें। इस कार्यक्रम में नरेश रावत प्रशिक्षण की भूमिका निभा रहे हैं इस मौके पर संयोजक विजय तिवारी के साथ ही भगवान भट्ट हरीश भट्ट केवल भट्ट हिमांशु भट्ट नाथू भट्ट धीरज बिष्ट गौरव नैनवाल आदि मौजूद रहे

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119