योग गुरु रामदेब ने चौखुटिया में महिला सम्मेलन में किया प्रतिभाग, लोगों ने किया फूल मालाओं से स्वागत

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैण (अल्मोड़ा) जिले के चौखुटिया में पतंजली योग पीठ के प्रांतीय महिला महासम्मेलन को योग गुरू स्वामी रामदेव ने संबोधित कर कहा उत्तराखंड की बहनों से सीख लेकर भारत ही नहीं विश्व में योग का परचम लहरा रहा है। उन्होने कहा योग रूपी परम धर्म, सेवा धर्म, मानव धर्म और राष्ट्र धर्म की पताका फहराते हुए सनातन धर्म के गौरव को वैश्विक प्रतिष्ठा दिलाते हुए आगे बढने का समय आ गया है।


उन्होंने मातृशक्ति को नमन करते हुए कहा कि राम, कृष्ण और तमाम ऋषि मुनियां को जन्म देने वाली माताएं ही हैं। उन्होंने ऋषि मुनियों की परंपरा को अंगीकार करने, स्वदेशी पर जोर देने तथा वैदिक ज्ञान के साथ आगे बढ़ने की बात कही। कहा कि वे जल्द ही एक लाख साधकों के रहने लायक नगर बसाने की योजना बना रहे हैं। स्वामी ने कहा उनके जीवन का हर क्षण, उनका रोम रोम और पूरी संपत्ति राष्ट्र की संपत्ति है। वे हर भारतीय के जीवन को वैभवशाली बनाना चाहते हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सीबीआई इंस्पेक्टर बनकर युवती से पचास हजार की ठगी


उन्होंने उत्तराखंड की देव भूमि को योग साधना के लिए विश्व में सर्वश्रेष्ठ बताया कहा कि पहाड़ों में सुख सुविधाओं की कमी हो सकती है परंतु जीवन का असल आनंद पहाड़ की वादियों में ही है। कहा कि वे कहीं भी जाएं,लेकिन योग साधना के लिए उत्तराखंड में ही आता हूँ, और कहा कि वे 18 घंटे पुरूषार्थ करते हैं, इसलिए देश व दुनियां में नाम कमाया है,सारे सूखों का परित्याग कर त्याग, तपस्या व साधना से योगी जीवन अपनाया है। बचपन में गुरूजनों से जो संस्कार मिले उसकी गांठ बांधकर आगे बढ़ा,फिर ऋषिमुनियों व वेदों का अनुसरण कर योग के माध्यम से करोड़ों लोगों के कल्याण में जुटे हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  आस्ट्रेलिया में रह रहे पति पर दून की महिला ने कराया केस


उन्होंने कहा कि, पहाड़ के जल, जंगल, जमीन और जवानी को संवारने की दिशा में भी काम शुरू किया जा रहा है। पहाड़ के मडूवे व बिच्छूघास से लेकर पहाड़ी गाय के गौमूत्र को खरीदने का बीड़ा उठाया है,इसलिए सभी को एकजुटता से सहयोग देने की जरुरत है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119