मूक बधिर बच्चों के लिए पिछले चार दशक से उनकी जिंदगी संवारने का काम कर रहा बियरशिवा स्कूल

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। मूक बधिर बच्चों के लिए पिछले चार दशक से विशेष काम करने और जिंदगी संवारने के लिए बियरशिवा स्कूल हल्द्वानी को प्रदेश सरकार ने सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

बियरशिवा विद्यालय के संस्थापक स्व. एमएनडी भट्ट ने वर्ष 1978 में मूक बाधिर बच्चों के लिए विशेष विद्यालय की शुरुवात की । जहां इस विद्यालय में उन्हें कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक की शिक्षा प्रदान की जाती है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बाइक के सामने कुत्ता आने से छात्र समेत दो की मौत


विद्यालय के प्रबंधक कैप्टन डीएस गौनी ने बताया कि संस्थापक स्व. एमएनडी भट्ट बहुत ही संघर्षशील थे और उनका प्रमुख लक्ष्य सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचाना था, चाहे वे किसी धर्म, जाति या आर्थिक परिवेश का हो, उसी लक्ष्य के साथ उन्होंने मूक बधिर बच्चों के लिए विद्यालय की शुरुआत की, ताकि वे बच्चों आत्मनिर्भर बन सके और उनकी जिंदगी अच्छे से गुजार सके।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  स्कूल गई छात्रा 48 घंटे से लापता

वहीं विद्यालय प्रबंधन से एक मुलाकात के दौरान नेशनललिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की जिला अध्यक्ष नैनीताल दया जोशी व कोषाध्यक्ष ईश्वरी दत्त भट्ट ने बियर शिवा सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रबंधक कैप्टन डीएस गौनी व प्रबंधन टीम की निशा सिंह को मीडिया कर्मियों की प्रमुख संस्था नेशनललिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की स्मारिका उत्तर पथ भेंट की। उन्होंने बताया कि बच्चों को यहाँ अनेक प्रकार की कलाएं सिखाई जाती है, जैसे नृत्य, संगीत, हस्तकला आदि। उसके साथ ही उन्हें विशेष प्रकार के यंत्र प्रदान किए जाते है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  खुद को रेखा आर्या बताकर लोगों को धमका रही थी महिला, मुकदमा दर्ज

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119