एमबीपीजी में माइनॉरिटी वूमेन पर चार दिवसीय वेबीनार शुरू -अल्पसंख्यक वर्ग के महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। गुरुवार को मोतीराम बाबूराम स्नाकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी में 24यूके गल्र्स बटालियन एनसीसी ने भारत सरकार की योजना नई रोशनी स्कीम फॉर लीडरशिप डेवलपमेंट का माइनॉरिटी वूमेन पर चार दिवसीय वेबीनार आरंभ किया। कार्यक्रम के द्वितीय दिवस का शुभारंभ महाविद्यालय के गृह विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. दीपा वर्मा के उद्बोधन से प्रारंभ हुआ। डॉ. दीपा वर्मा ने नई रोशनी योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा अल्पसंख्यक महिलाओं के उन्नयन विकास के लिए शैक्षिक योजनाओं वी डिजिटल एजुकेशन योजनाओं और कार्यों के विषय में बताया।

द्वितीय दिवस के मुख्य वक्ता प्राचार्य राजकीय पॉलिटेक्निक दन्या के प्राचार्य संजय कुमार आर्य ने नई रोशनी के विषय में कई महत्वपूर्ण जाकारियां दी। उन्होंने बताया कि यह योजना वर्ष 2012-13 में भारत सरकार ने आरंभ की थी। उन्होंने इस योजना से अल्पसंख्यक वर्ग के महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु डिजिटल एजुकेशन और कौशल विकास की विभिन्न नीतियों के विषय में विस्तृत व्याख्यान दिया। प्राचार्य संजय कुमार ने कौशल आधारित शिक्षा के अंतर्गत चल रहे भारत सरकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्सों के विषय में बताया। साथ ही बताया कि डिजिटल लिटरेसी के अंतर्गत किन-किन वेबसाइट से कोर्स किया जा सकता है। मुख्य वक्ता संजय कुमार आर्य ने भारत सरकार की विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से छात्रों को कोर्स करने के लिए प्रेरित किया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  रविवार देर रात खैरना बेतालघाट रोड पर पिकअप खाई में गिरी दो की मौत

नई रोशनी योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रस्तुत किए गए। जिसमें महिलाओं का नेतृत्व, शैक्षिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य और सफाई, वित्तीय साक्षरता, स्वच्छ भारत, महिलाओं के व्यक्तिगत और कानूनी अधिकार, डिजिटल साक्षरता, सामाजिक और व्यावहारिक परिवर्तन आदि विषयों को रखा गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  खाई में गिरने से पूर्व सैनिक की मौत -शादी समारोह में बाराकोट क्षेत्र के चोमैल जा रहे थे  

कार्यक्रम का संचालन मोतीराम बाबू स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ. ज्योति टम्टा ने किया। डॉ. टम्टा ने नई रोशनी योजना की प्रस्तावना, उद्देश्य और नई रोशनी योजना की आवश्यकता क्यों है, इस योजना के लक्ष्य समूह क्या है और नई रोशनी योजना का महत्व क्या है तथा भारत में अल्पसंख्यक लोगों के लिए और कौन-कौन सी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इसके बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में 24 यूके गल्र्स के कैडेट्स द्वारा बनाए गए पोस्ट का भी प्रदर्शन किया गया। इस दौरान 24यूके गल्र्स बटालियन के एनसीसी की हर्षिता, मृणाल, काव्या, गीतांजलि, दिव्यांशी, सोनाली, संजना, प्रियंका , रिया, दीपशिखा, दीपाली, पूजा गोस्वामी, कविता, रितिका के अलावा एमबीपीजी कॉलेज के एनएसएस के छात्र-छात्राएं, विभिन्न महाविद्यालयों और संस्थाओं के प्राध्यापक और एनसीसी बटालियन के ऑफिसर कार्यक्रम में जुड़े रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119