उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आग से काफल, हिसालु, किलमोड़ी, कीमू, बेडू के पौधे हो रहे नष्ट-

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य वर्धक होने के साथ आयुर्वेदिक औषधि के रूप में आते हैं काम-

ईश्वरी दत्त भट्ट
हल्द्वानी। उतराखंड राज्य में अप्रैल व मई तक जंगलों में आग लगने से जहां पशु-पक्षियों को नुकसान हो रहा है वहीं जड़ी-बंूटियों वाले पौधों को भी भारी नुकसान हो रहा है। इस गर्मी के मौशम में जंगलों में आग लगने से जहां पहाड़ों में तापमान में बढोतरी हो रही है, वहीं सबसे ज्यादा परेशानी जंगली जानवरों व पशु पक्षियों को हो रही है। इसके साथ ही आग से निकलने वाले धंुए से लोगों का दम घुट रहा है। दूसरी तरफ उत्तराखंड राज्य में कुछ जंगली पेड़-पौधे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में काम आते हैं। इस आग की वजह से वह नष्ट हो जाते हैं।

प्रकृति प्रेमी प्रताप सिंह नेगी

उत्तराखंड राज्य के पहाड़ों में काफल, हिसालु, किलमोड़ी, कीमू, बेडू आदि फल भी अप्रैल व मई माह में होते हैं। जो कि दावानल की अग्नि की भेंट चढ़ रहे हैं। उपरोक्त काफल, हिसालु, किलमोड़ी, कीमू, बेडू आदि फल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही नहीं, बल्कि कई प्रकार की बिमारियों को खत्म करते हैं। चीड़ के वृक्ष के नीचे या चीड़ के जंगलों में बैठने से टीबी की बिमारियां समाप्त होने लगती हैं। बांज का पेड़ ज़मीन से पानी खींचता है। जिस किसी जंगल में जहां चार-पांच पेड़ बांज के एक साथ होते हैं, उस जगह पर हमेशा पानी मिलता है। बांज के पेड़ों के जड़ों से निकला हुआ पानी पीने से पेट साफ व गैस की बिमारियों की रोकथाम करता है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  काशीपुर में महिला अधिवक्ता ने फांसी लगाकर जान दी

सरकार ने वन विभाग सहित राजस्व अधिकारियों को आग न लगे इसके लिए कार्रवाई करने के सख्त निर्देश भी दिए हैं। और आग की रोकथाम के लिए कई तकनीकी उपकरणों की भी व्यवस्था की है। प्रकृति प्रेमी प्रताप सिंह नेगी ने कहा कि उतराखड राज्य की जनता आग लगाने की परम्परा पर कोई कंट्रोल नहीं कर रही है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दो चाचाओं ने एक भतीजे की खुकरी मारकर की हत्या, दूसरा गंभीर


अगर उत्तराखड राज्य की ज़नता ने आग लगाने की प्रथा पर रोक नहीं लगाई, तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड राज्य के जंगल धीरे-धीरे नष्ट हो जायेंगे। भविष्य में जंगलों की कमी के कारण आक्सीजन की कमी होगी और लोग अनेक प्रकार की बिमारियों का शिकार हो सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119