उद्यम के क्षेत्र में एकीकरण की ओर बढ़ रहा समूचा विश्व : मठपाल

खबर शेयर करें

बेतालघाट। शहीद खेमचन्द्र डौर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद एवं देवभूमि उद्यमिता योजना उत्तराखंड  के संयुक्त तत्वाधान में आज उद्यमिता योजना कार्यशाला के छठे दिवस में मुख्य अतिथि डॉ.भुवन मठपाल ने बौद्धिक सत्र में व्याख्यान देते कहा कि आज जहां समूचा विश्व उद्यम के क्षेत्र में एकीकरण की ओर बढ़ रहा है। वहीं हर रोज़ दुनियां एक नई प्रतिस्पर्धा की तरफ़ भी बढ़ रही है। इस प्रतिस्पर्द्धा के दौर में दुनियां का सामना हर रोज़ एक नई चुनौती से भी हो रहा है। ऐसे में जहां एक ओर मशीनों पर निर्भरता बढ़ी है, वहीं दूसरी तरफ़ कौशल एवं कुशलता की मांग भी बाजार से आने लगी है। इस तरह स्वरोज़गार उद्यम के रूप में एक आधार की भांति हम सबके बीच अवसर बनकर उभरा है जो हमारी आर्थिक तरक्की में मददगार साबित हो सकता है। लघु उद्यमों में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए यह एक स्वस्थ मंच के रूप में हमारे सामने उपस्थित है।


कहा कि यहां से हमने अपने स्वरोजगार के क्षेत्र में अवसरों की तलाश कैसे करनी है, यह उद्यमिता कार्यशाला उसी की एक सोपान बिन्दु है।
महाविद्यालय की प्राचार्य एवं कार्यशाला नोडल अधिकारी डॉ. ईप्सिता सिंह ने तकनीकी सत्र का संचालन करते हुऐ वीडियो के माध्यम से पापड़, मशरूम की परिचर्चा करते हुए लिज्जत पापड़ के घर-घर पहुंचने की कहानी को एक लघु फिल्म के माध्यम से बताया। उन्होंने बताया अस्सी रुपए से शुरू हुआ लिज्जत पापड़ का काम आज करोड़ो का उद्यम है, जो एक प्रेरणा है। संचालन ममता पांडे ने किया। कार्यक्रम में डॉ. दीपक, दिनेश जोशी, भाष्कर पंत, डॉ.फरजाना अज़ीम, सपना, अनिल नाथ, मुकेश, प्रेमादेवी, ललित मोहन, ऋचा पडियार, प्रभा देवी, नीमा बोहरा, डिंकी नेगी, छात्र संघ अध्यक्ष लक्ष्मी भंडारी, अर्जुन पिनारी, सुनील कुमार, देवेंद्र पुरी, प्रशांत खुल्बे, रश्मि भण्डारी, प्रकाश आर्या, चम्पा देवी, भास्कर, पूजा देवी आदि छात्र- छात्राएं तथा प्रतिभागी मौजूद रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119