जेएन-1 वैरिएंट कम खतरनाक, फिर भी सचेत रहने की जरूरत, डब्ल्यूएचओ की नई चेतावनी

Fast News Uttarakhand - Latest Uttarakhand News in Hindi
खबर शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों निगरानी को बढ़ाने की अपील की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि लोगों को श्वसन संबंधी बीमारियों के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सुरक्षात्मक उपाय करें, जिसमें कोविड 19 और इसके नए उप-रोग वैरिएंट जे.एन. 1, और इन्फ्लूएंजा शामिल हैं।


डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि कोविड-19 वायरस वैश्विक स्तर पर सभी देशों में विकसित, परिवर्तित और प्रसारित होता रहता है, जबकि वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि छ्वहृ.1 से सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम कम है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी प्रतिक्रिया को अनुकूलित करने के लिए इन वायरस के विकास को ट्रैक करना जारी रखना चाहिए। इसके लिए, देशों को निगरानी और अनुक्रमण को मजबूत करना चाहिए, और डेटा साझा करना सुनिश्चित करना चाहिए।


डब्ल्यूएचओ ने छ्वहृ.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। हाल के सप्ताहों में छ्वहृ.1 कई देशों में रिपोर्ट किया गया था। इसका प्रसार विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ रहा है। फिर भी सीमित साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए छ्वहृ.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में वैश्विक स्तर पर कम आंका गया है। यह अनुमान लगाया गया है कि यह वैरिएंट अन्य वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के संक्रमण के बीच विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में प्रवेश करने वाले देशों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि का कारण बन सकता है।
डॉ. खेत्रपाल ने कहा कि लोग छुट्टियों के मौसम में आम दिनों की तुलना में ज्यादा यात्राएं करते हैं और इक_ा भी होते हैं, घर के अंदर एक साथ बहुत समय बिताते हैं। जहां खराब वेंटिलेशन श्वसन रोगों का कारण बनने वाले वायरस के संचरण को बढ़ावा देता है। उन्हें सुरक्षात्मक उपाय करने चाहिए और अस्वस्थ होने पर समय पर नैदानिक देखभाल लेनी चाहिए।


इस साल मई में कोविड-19 मामलों में अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की गति में निरंतर गिरावट और स््रक्रस्-ष्टशङ्क2 के प्रति जनसंख्या प्रतिरक्षा के उच्च स्तर के बाद डब्ल्यूएचओ ने घोषणा की कि कोविड-19 अब इसे अंतरराष्ट्रीय आपातकाल नहीं माना है। इसके साथ ही स््रक्रस्-ष्टशङ्क-2 द्वारा उत्पन्न जोखिमों का पता लगाने और तेजी से आकलन करने के लिए एक वैश्विक प्रणाली की स्थापना और उसे मजबूत करने में काफी प्रगति हुई है, लेकिन मामलों की टेस्टिंग और रिपोर्टिंग में कमी आई है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119