हॉट मिक्स प्लांट से हो रहे प्रदूषण के जांच में जुटा प्रशासन-

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैण। अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया विकासखंड के पुलिस चौकी मासी क्षेत्र में रामघाट के पास थांपला गांव की भूमि पर चल रहे हॉट मिक्स प्लांट से उठ रहे दमघोंटू धुंए से जहां आसपास के गांवों में रहने वाले परिवार तो परेशान हैं ही वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों को बीमारी फैलने का भी डर बना हुआ है। बीते काफी दिनों से दमघोंटू प्रदूषण की कई शिकायत जिलाधिकारी और उत्तराखण्ड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दी गई जिसमें बताया गया कि उपरोक्त्त हॉटमिक्स प्लांट से दमघोंटू धुंए से ग्रामीणों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है लेकिन प्रशासन की मिलीभगत कहें या लापरवाही, शिकायत पर सुनवाई नहीं की गई। शिकायतों पर सुनवाई नहीं होने पर स्थानीय गांव के एक पत्रकार कुन्दन अनशन पर बैठ गए, अनशन पर बैठने के बाद प्रशासन ने अफरातफरी में एक जांच टीम गठित कर दी।जिसमें मुख्य रूप से प्रदूषण विभाग, स्वास्थ्य विभाग और संबधित विभाग को सुनिश्चित कर जांच शुरू की गई, विगत मंगलवार 23नवम्बर को सभी विभागों को पीडब्ल्यूडी रेस्टहाउस मासी में मय दस्तावेज़ बैठक कर और मौका मुआयना कर जांच करनी थी,जिसकी अगुवाई द्वाराहाट एसडीएम जयवर्धन शर्मा के द्वारा की जानी थी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) 15,000 रुपये की रिश्वत लेते गिरफ़्तार

द्वाराहाट एसडीएम ने बताया गया था कि पीसीबी हल्द्वानी, स्वास्थ्य विभाग, खनन विभाग तथा संबंधित विभाग हॉटमिक्स प्लांट से निकालने वाले दमघोंटू धुंए को लेकर गंभीर है, जांच निष्पक्ष की जाएगी।
बता दें कि बीते दो महीने पहले भी हॉटमिक्स प्लांट से निकालने वाले दमघोंटू धुएं के विरोध में एक स्थानीय पत्रकार द्वारा छः दिनों तक लगातार अनशन भी किया गया था ।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  चोरी के मामले में 02 गिरफ्तार, एक नाबालिग को लिया संरक्षण में


सूत्रों के हवाले से खबर है पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस मासी में संयुक्त सभी विभागों का पहुंचना अनिवार्य था परंतु पीसीबी हल्द्वानी की उपस्थिति दिखाई नहीं दी, एसडीएम जय बर्धन शर्मा ने बताया कि पीसीबी हल्द्वानी की टीम पहुंची तो है परंतु मौके पर पहुंचने में असमर्थ है। उन्होंने कहा कि बाकि विभाग मौके पर पहुंचे हैं जहां पर यह हॉट मिक्स प्लांट लगा हुआ है यहां प्लांट से निकलने वाले धुएं की गंध निरंतर आ रही है, जिससे लोगों का जीना दुश्वार हो रहा है। पत्रकार के हॉटमिक्स प्लांट को रिहायशी इलाके में क्यों लगाया गया के सवाल पूछने पर द्वाराहाट उपजिलाधिकारी शर्मा उठकर चल दिए।
जांच टीम के साथ डॉक्टर अमित गौड़, पटवारी सोनी सहित थापला गांव प्रधान प्रकाश, सरपंच चन्द्र प्रकाश,स्थानीय नेता राजेन्द्र सिंह बिष्ट,बचीराम आदि लोग मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119