खटीमा : भारामल मंदिर में दोहरे हत्याकांड के तीन आरोपी गिरफ्तार -4 जनवरी को तीन नाकबपोशों ने महंत हरिगिरि व सेवादार की पीटकर की थी हत्या

खबर शेयर करें

खटीमा। बाबा भारामल मंदिर में हुए दोहरे हत्याकांड का पुलिस ने 24 दिन बाद खुलासा कर दिया है। एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने खुलासा करते हुए बताया कि हत्याकांड में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनके पास नगद धनराशि, दो मोबाइल, एक दरांती और एक इंटरनेट डोंगल बरामद किया गया है। तीनों हत्यारे यूपी के पीलीभीत निवासी हैं, जिसमें रामपाल व कालीचरण सगे भाई हैं।     एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि सुरई रेंज के बीहड़ जंगल में स्थित बाबा भारामल मंदिर में 4 जनवरी की रात्रि अज्ञात तीन नाकबपोश बदमाशों ने महंत हरिगिरि महाराज एवं सेवादार रूप सिंह बिष्ट की लाठी-डंडों से पीटकर हत्या कर दी तथा एक सेवादार नन्हें को गंभीर रूप से घायल कर दिया था। घटनास्थल सात-आठ किमी घने जंगल के भीतर था तथा किसी भी प्रकार की मोबाइल कनेक्टीविटी न होने के चलते घटना की सूचना 5 जनवरी की सुबह झनकईया पुलिस को मिली। सूचना मिलते ही पुलिस घटना स्थल पर पहुंची औ मृतक बाबा हरिगिरी महाराज के भाई सुखपाल की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ धारा 302 व 307 में मुकदमा पंजीकृत किया गया।  एसएसपी ने बताया कि हत्याकांड के खुलासे को लेकर पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की जनपद स्तर पर एसआईटी बनाकर 15 टीमों का गठन करते हुए जघन्य हत्याकांड के जल्द से जल्द खुलासे के निर्देशित किया गया। जघन्य दोहरे हत्याकांड के घटना स्थल का पुलिस उप महानिरीक्षक कुमाऊं मंडल ने पहुंचकर निरीक्षण कर खुलासे के लिए लगी पुलिस टीमों को ब्रीफ किया। गठित टीमों ने हत्याकांड के खुलासे को लेकर तकनीकी सर्विलांस जनपद स्तरीय फॉरेंसिक टीम व डॉग स्क्वायड द्वारा साक्ष्य एकत्र कर पूर्व अपराधियों के सत्यापन, घुमंतु जनजाति के आपराधिक पृष्ठभूमि के व्यक्तियों का सत्यापन, घटना स्थल के चारों ओर स्थित जंगल का कांबिग, नशेड़ी एवं आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों का सत्यापन, प्रदेश के सरहदी जनपदों के आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों का सत्यापन, विगत एक वर्ष में जिला कारागार बरेली, पीलीभीत, हल्द्वानी से रिहा लूट, नशाखोरी, हत्या, डकैती के अपराधियों का सत्यापन किया। इस दौरान गठित टीम ने 1200 लोगों से पूछताछ की तथा आपराधिक पृष्ठभूमि के लगभग 1000 से ज्यादा पूर्व अपराधियों का सत्यापन एवं पूछताछ की गई। साथ ही अज्ञात आरोपियों के आने एवं जाने के संभावित मार्गो में लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच के दौरान स्थानीय तथा पीलीभीत, बरेली के लगभग 1500 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली।

इस दौरान सर्विलांस टीम को कुछ संदिग्ध व्यक्तियों के मोबाइल नंबरों का घटना के दिन एवं समय में घटना स्थल के आसपास संदिग्ध गतिविधि दिखाई दी। जांच टीम ने मोबाइल नंबरों का सत्यापन करने पर आरोपी कालीचरण, पवन और रामपाल निवासी पीलीभीत को घटना को अंजाम देना पाया गया।  एसएसी ने बताया कि पुलिस की अलग-अलग टीमों ने आरोपियों को 27 जनवरी की रात्रि को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के कब्जे से बाबा भारामल से लूटे गए रुपये, इंटरनेट डोगंल, बाबा हरिगिरी का बैग, शॉल, एक आधार कार्ड, पहचान पत्र तथा नन्हें का एक पैन कार्ड, बाबा भारामल की पर्ची, रसीद व घटना में प्रयुक्त एक दरांती व एक टार्च बरामद किया गया।  आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि रामपाल व कालीचरण सगे भाई हंै तथा कालीचरण पूर्व में लगभग पांच वर्षो तक बाबा भारामल मंदिर में सेवादार के रूप में रह चुका है। वर्तमान में आरोपी रामपाल बरखेड़ा जिला पीलीभीत के शमशान घाट में औघड़ बाबा के रूप में रह रहा है। कालीचरण व पवन मजदूरी का काम कर रहे हैं। आरोपियों ने बताया कि घटना से पूर्व 25 दिसंबर से हुए भंडारे में वह आए थे, जहां वह शराब के सेवन कर रहे थे तो बाबा हरिगिरी ने डांटकर उन्हें भगा दिया था। इस बात की रंजिश इन लोगों ने मन में रख ली। भंडारे में भीड़ एवं चढ़ावे को देखकर इनके मन में लालच आ गया। इसी दौरान इन दोनों ने बाबा भारामल में लूट की योजना बना ली। इस योजना में रामपाल को भी शामिल कर लिया। आरोपी 4 जनवरी को पीलीभीत से मैजिक वाहन से खटीमा पहुंचे तथा ऑटो एवं पैदल चलकर शाम के समय बाबा भारामल मंदिर पहुंचे। रात्रि 11 बजे लूट की घटना को अंजाम देने के दौरान बाबा हरिगिरी के जगने पर दरांती से आसपास के पेड़ से काटे गए डंडों से बाबा हरिगिरी पर वार कर उनकी हत्या कर दी। शोरगुल होने पर उनके सेवादार नन्हें के आने पर उस पर भी हमला कर दिया, जिसे मरा समझकर दान पात्र से पैसे निकालने लगे। इस बीच दूसरे सेवादार रूप सिंह बिष्ट को आता देख उसको भी डंडों से पीटकर हत्या कर दी। घटना के बाद आरोपी पैदल-पैदल ही सूखी नदी पुल को पार कर जंगल में छिप गए व सुुबह पीलीभीत लौट गए। आरोपी पवन थाना सुनगढ़ी जनपद पीलीभीत का हिस्ट्रीशीटर व गैंगस्टर भी है। पवन पर सुनगढ़ी थाने में आधा दर्जन मुकदमें दर्ज हैं। आरोपी रामपाल निवासी रामलीला कालौनी सुनगढ़ी पीलीभीत यूपी व हाल निवासी अमखडिंया मोहम्मदगंज बरखेड़ा से 4800 रुपये, एक टार्च, पवन कुमार निवासी राजीव कालौनी सुनगढ़ी पीलीभीत से 3700 रुपये, एक मोबाइल व कालीचरा निवासी पकडिय़ा नौगांव टीपी नगर पीलीभीत से 4700 रुपये तथा एक मोबाइल समेत दरांती व एक इंटरनेट डोंगल बरामद किया गया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  ट्रांसजेंडर अधिनियम की नियमावली में संशोधन करे सरकार : हाईकोर्ट
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119