पांडव नृत्य में प्रतिभाग करेंगी पतंजलि योगपीठ की प्रभारी लक्ष्मी शाह

खबर शेयर करें

रुद्रप्रयाग। जिले के गांव दशज्यूलआ नागपुर पट्टी महड गांव में 23 नवंबर से 7 दिसंबर तक पांडव नृत्य का आयोजन हो रहा है। 5 दिसंबर को पतंजलि योगपीठ की प्रभारी लक्ष्मी शाह के नेतृत्व में अभिमन्यु चक्रव्यूह का कार्यक्रम किया जायेगा।ये पांडव नृत्य लीला सौ साल के बाद दशज्यूला महड गांव में हो रहा है।ये पंद्रह दिवसीय पांडव नृत्य कार्यक्रम में पांडव लीला का मंचन किया जा जायेगा । इस पांडव लीला में रुद्रप्रयाग छिनका गांव की सीमा गुसाई लोकगायिका ने अपनी लोकला के द्बारा अलग अलग अंदाज में अलग-अलग अभिनय की प्रस्तुति दी जा रही है। वैसे भी सीमा गुसाई लोकगायिका पतंजलि योगपीठ की प्रभारी लक्ष्मी शाह के नेतृत्व में चमोली के गचौर में अल्मोड़ा के चखुटिया में अभिमन्यु चक्रव्यूह का कार्यक्रम कर चुकी है। सीमा गुसाई लोकगायिका के लोकनृत्य व लोकला को देखते हुए पांडव लीला में पांडव नृत्य समिति माल्यार्पण करके सम्मानित किया। प्रताप सिंह नेगी समाजिक कार्यकर्ता ने बताया सीमा गुसाई पांडव लीला व रामलीला के साथ-साथ कुमाऊं, गढ़वाल के देवी देवताओं के जागर भी अलग-अलग अंदाज में गाया करती है।

अभी हाल में सीमा गुसाई लोकगायिका के द्वारा नरसिंह देवता का जागर भी रिलीज हुआ था।जो इन दिनों सोसल मीडिया व यूटब चैनल में काफी लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है। नेगी ने बताया सीमा गुसाई लोकगायिका देवी देवताओं के जागर के साथ साथ 14 सालो से अलग अलग जगह पर रामलीला मंचन अपना अभिनय करती आ रही है। पतंजलि योगपीठ के प्रभारी लक्ष्मी शाह की महिला टीम के द्वारा इस साल दो जनवरी से अयोध्या में महिला रामलीला मंचन का आयोजन भी होने जा रहा है।इस महिला रामलीला में कुमाऊं व गढ़वाल की आठ जिलों की महिलाओं की टीम का प्रतिभाग रहेगा। जिसमें रामलीला मंचन में अभिनय करने वाली महिला टीम की पचास से पचपन महिला है। उत्तराखंड की मात्र शक्ति के द्वारा अयोध्या में महिला रामलीला मंचन करने अवसर प्राप्त हो रहा है।जो उत्तराखंड के लिए सौभाग्य की बात है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  आवारा पशुओं के आतंक से निजात दिलाने की मांग, ग्रामीणों का तहसील में प्रदर्शन-स्थानीय विधायक ने नहीं उठाया फोन
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119