महाशिवरात्रि को होगी आरेश्वर में नव निर्मित शिवालय में प्राण प्रतिष्ठा

खबर शेयर करें

गणेश पाण्डेय दन्यां

महा शिवरात्रि के दिन आरेश्वर में नव निर्मित शिवालय में प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसी दिन यहां पर विशाल मेले का आयोजन भी किया जाएगा। पूर्व शिक्षक गोपाल दत्त भट्ट के अथक प्रयासों से जीर्ण शीर्ण शिवालय को भव्य स्वरूप प्रदान किया गया है।


सरयू घाटी में स्थित प्राचीन आरेश्वर शिवालय में शिवजी का मंदिर काफी जीर्ण शीर्ण हो चुका था। बागेश्वर जनपद के निवासी और कई सालों तक इस क्षेत्र में शिक्षक रहे गोपाल दत्त भट्ट के अथक प्रयासों से यह मंदिर भव्य बन पाया है। शिक्षक भट्ट पिछले एक साल से इसी शिवालय में रह रहे हैं। आरा के सामाजिक कार्यकर्ता ईश्वर सिंह ने बताया कि सेवा निवृत होने के बाद शिक्षक गोपाल दत्त भट्ट ने शिवालय में ही रहना शुरू कर दिया था। उन्होंने स्थानीय लोगों को मंदिर को सुधारने के लिए प्रेरित किया। लोगों ने भी अपनी सामर्थ्य के अनुसार सहयोग प्रदान किया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग

क्षेत्र के विधायक मोहन सिंह महरा ने भी विधायक निधि से सौंदर्यीकरण का कार्य करवाया है। ईश्वर सिंह ने बताया कि 18 फरवरी को शिवरात्रि के दिन यहां पर नव निर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्षों पूर्व लगने वाले विशाल मेले को यहां पर फिर आरंभ किया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से शिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर आरेश्वर महादेव मंदिर में आने की अपील की है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सीएचसी हल्दूचौड़ में चिकित्सा स्टाफ की नियुक्ति के संबंध में हाईकोर्ट ने सरकार से दो सप्ताह में मांगा जबाब

-विमला देवी ग्राम प्रधान आरासलपड़

आरेश्वर महादेव मंदिर काफी प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर की काफी मान्यता रही है। इसी मान्यता के चलते बागेश्वर जनपद के गरूड़ निवासी पूर्व शिक्षक गोपाल दत्त भट्ट ने यहां आकर मंदिर के सौंदर्यीकरण करने का जो बीड़ा उठाया था वह अब साकार हो गया है। इस कार्य में ग्रामीणाें ने भी सहयोग प्रदान किया और जागेश्वर के विधायक मोहन सिंह महरा ने भी विधायक निधि से धनराशि प्रदान की है। मंदिर के जीर्णोद्धार करने में आरा, भैस्यूड़ी, तिलूपानी, सट्टी, रज्यूड़ा, सेरी, बचपोला, सलपड़ सहित अन्य गांवों के लोगों का सहयोग रहा है.आरेश्वर शिवालय में प्रतिवर्ष शिवरात्रि मेला पूर्व की तरह आयोजित करने की योजना है। 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119