अर्न्तराष्ट्रीय दिवस पर ऐक्टू ने मजदूर हकों की आवाज को जोरदार ढंग से उठाया

खबर शेयर करें

धारचूला। ऑल इण्डिया सेन्ट्रल काउन्सिल ऑफ ट्रेड यूनियन (ऐक्टू) ने आज अर्न्तराष्ट्रीय दिवस पर मजदूर हकों की आवाज को जोरदार ढंग से उठाया। ऐक्टू ने निगालपानी में प्रदर्शन कर ठेका प्रथा को बंधुवा मजदूरी बताते हुए इसे समाप्त करने और निजीकरण, ठेकाकरण के खिलाफ आवाज बुलन्द की। ऐक्टू ने कहा कि पिछले कुछ सालों से मजदूर यूनियनों और मजदूरों के शोषण की घटनाओं में इजाफा हुआ है, मजदूर यूनियन इसके खिलाफ अखिल भारतीय स्तर पर लामबद्ध हो रहे हैं।


ऐक्टू के जिला महासचिव नरेन्द्र भण्डारी, एनएचपीसी यूनियन के अध्यक्ष उदय सिंह, महामंत्री विनोद कुमार के नेतृत्व में आज मजदूरों ने निगालपानी में प्रदर्शन किया। मजदूर दिवस के अवसर पर सभा भी आयोजित की गयी। सभा में बोलते हुए एनएचपीसी यूनियन के अध्यक्ष उदय ंिसह ने कहा कि केन्द्र में मोदी सरकार के आने के बाद लगातार मजदूरों के हितों कटौती की जा रही है। श्रम कानूनों को समाप्त किया जा रहा है या मालिकों के पक्ष में संशोधन किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि एक्टू अन्य देशभर के दर्जनों ट्रेड यूनियनों के साथ मिलकर लगातार मजदूर हितों में मजदूरों को संगठित कर रहा है। यूनियन के महासचिव विनोद कुमार ने बताया कि ऐक्टू के नेतृत्व में आज पूरे देष में मई दिवस के भारत में सौ वर्ष पूरे होने को संघर्ष के सौ वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्हांने बताया कि ऐक्टू से सम्बद्ध सभी मजदूर यूनियनें विभिन्न संस्थानों में प्रदर्शन, बैठकें आयोजित कर मजदूरों को एकताबद्ध कर रही है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नाबालिक किशोरियों का लापता होने का सिलसिला जारी, दो सगी बहनें लापता


यूनियन के जिला महामंत्री नरेन्द्र भण्डारी ने कहा कि देश के मजूदर किसान मौजूदा सरकार के परेशान हैं, सरकारी सम्पत्ति को या तो बेचा जा रहा है या उनका संचालन पूंजीपतियों के हाथों में दिया जा रहा है। देश में अमीर और अधिक अमीर तथा गरीब और गरीब हो ऐसी नीतियों को लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐक्टू अन्य यूनियनों के साथ मिलकर मजदूर संघर्ष को और अधिक धारदार और तीखा बनायेगा। इस अवसर पर दिनेश दुग्ताल, अमर दुग्ताल, इन्द्र कुमार, आशा देशी, कल्यान धामी, राम सिंह, राजू दुग्ताल, एवं भाकपा माले के हरीश धामी मौजूद थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119