प्रधानमंत्री मोदी ने एमबी इंटर कॉलेज के मैदान से 17547 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास-

खबर शेयर करें

कुमाऊं के रुद्रपुर में सैटेलाइट एम्स के साथ ही पिथौरागढ़ जगजीवन राम मेडिकल कॉलेज की घोषणा-

हल्द्वानी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड के हल्द्वानी में जनता को संबोधित किया। पीएम ने प्रदेश की जनता की नब्ज पर हाथ रखते हुए मूलभूत सुविधाओं पर ही अपना संबोधन केंद्रित रखा। उन्होंने बिजली, पानी, सड़क व मेडिकल सुविधाओं पर जनता को संबोधित किया। इससे पूर्व प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी ने एमबी इंटर कॉलेज के मैदान से 17547 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। भारत माता की जय के साथ कुमाऊंनी बोली में अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में कुमाऊं ने अपना बड़ा योगदान दिया है। कहा कि पहाड़ की टोपी पहनना मेरे लिए गर्व की बात है। पीएम ने कहा कि हल्द्वानी वालों के लिए नए साल की सौगात लेकर आया हूं। कहा हम दो हजार करोड़ रुपए की योजना लेकर आ रहे हैं। अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, पार्किंग और स्ट्रीट लाइट सभी जगह अभूतपूर्व सुधार होगा।


पीएम मोदी ने पहाड़ की परेशानियों को प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कुमाऊं के रुद्रपुर में सैटेलाइट एम्स के साथ ही पिथौरागढ़ जगजीवन राम मेडिकल कॉलेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे पहाड़ से लेकर मैदान तक लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी। साथ ही कहा कि निर्माणाधीन अल्मोड़ा मेडिकल कालेज को भी तेजी से पूरा किया जाएगा। अब लोगों को प्रदेश से बाहर इलाज के लिए नहीं जाना जाना पड़ेगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापक ने ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी भीमताल में दिए उद्यमिता के मूल मंत्र

एक पर्यटक एक अच्छा प्रचारक भी होता है। वह जब प्रदेश से बाहर जाएगा तो उत्तराखंड का गुणगान करेगा। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में पर्यटन को प्रदेश के विकास के लिए बहुत जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि टूरिस्ट को जब सुविधा मिलेगी तभी वह आएगा। आज जो विकास की परियोजनाओं की घोषणा हो रही है। इससे पर्यटक का प्रदेश पर विश्वास बढ़ेगा। पर्यटन में बढ़ोतरी से राज्य को राजस्व व युवाओं को रोजगार मिलेगा।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान पिछले चार दशक से छले जा रहे हैं। उन्हें सिंचाई के लिए पानी व बिजली नहीं मिल रही थी। पिछले सात सालों से डबल इंजन सरकार किसानों की उन्नति के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अब पहाड़ का अन्नदाता बिजली पानी मिलने से अच्छा उत्पादन करेगा और बेहतर रोड से अपनी फसल मंडी तक आसानी से पहुंचाएगा, जिससे उसकी आय में वृद्धि होगी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नकली शराब बनाने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़, एसटीएफ ने पकड़ी भारी मात्रा में नकली शराब


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें योजनाओं को शिलान्यास करके भूल जाती थी, जिस योजना के लिए आज मैं आया हूं वह 1976 में शुरू हुई थी। आज चार दशक होने को हैं पर पूरी नहीं हुई। पहले की सरकारें प्रदेश का विकास नहीं चाहती थीं, उन्होंने सिर्फ अपना विकास किया। इसलिए पहाड़ विकास से अभी तक अछूता रहा।

मोदी ने कहा कि उत्तराखंड देश की सेना को सपूत देने वाला राज्य है। इसने कुमाऊं रेजीमेंट जैसे वीर गौरवशाली रेजीमेंट दिया। विपक्ष ने हमेशा सेना को इंतजार कराया। चाहे बजट हो बुलेट प्रुफ जैकेट या फिर आतंक को करारा जवाब देना। हर चीज में विपक्ष ने इंतजार कराया। इससे सेना का मनोबल टूटा है।

मोदी ने संबोधन में विपक्ष का नाम नहीं लिया पर अपनी शैली में विपक्ष पर पूरा हमला किया। उन्होंने जनता से विपक्ष को सबक सिखाने के लिए संकल्प भी करा लिया।
मोदी ने कहा कि पहाड़ पर रेल लाइन बिछने से विकास में तेजी आएगी। इसके लिए बागेश्वर-टनकपुर रेल लाइन का सर्वे शुरू हो गया है। ताकि इस पर तेजी से काम शुरू हो सके। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग का काम तेजी से जारी है। इसी तरह से कुमाऊं मेंबागेश्वर-टनकपुर का काम शुरू होगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दो चाचाओं ने एक भतीजे की खुकरी मारकर की हत्या, दूसरा गंभीर

उन्होंने कहा कि पहाड़ पर चीन सीमा तक ऑल वेदर रोड का जाल बिछाया जा रहा है। यह काम लगभग पूरा होने को है। सड़क बनने से सेना, आम लोगों के साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य के व्यापारी को सामान लाने ले जाने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार सत्ता नहीं सेवा भावी है। यह तो देवभूमि है यहां जनता की तो सेवा करनी चाहिए। पलायन यहां की बड़ी समस्या है। इसके लिए उन्होंने कहा कि प्रदेश का इंफ्रास्ट्रकचर मजबूत होने से युवाओं को पलायन नहीं करना पड़ेगा। लोन लेने के लिए हमने बैंक के दरवाजे खोल दिए हैं। अब युवाओं को ठोकर नहीं खानी पड़ेगी। पहाड़ से मैदान तक उन्हें रोजगार उपलब्ध होगा। अब पहाड़ का पानी और जवानी दोनों ही प्रदेश के काम आएगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119