कि.से.स.स. मोटाहल्दू में नमो ड्रोन दीदी कृषक गोष्ठी का आयोजन

खबर शेयर करें

मोटाहल्दू। बुधवार को इफको हल्द्वानी के तत्वाधान में मोटाहल्दू किसान सेवा सहकारी समिति के सहयोग से नैनो उर्वरक व कृषि ड्रोन का खेती में महत्व विषय पर नमो ड्रोन दीदी कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया ।

दीपक आर्य, क्षेत्रीय अधिकारी इफको हल्द्वानी द्वारा भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “नमो ड्रोन दीदी” के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसका प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना ,महिलाओं की कृषि में भागीदारी बढ़ाना, कृषि का आधुनिकरण करना और नैनो उर्वरकों के उपयोग को बढ़ाना हैं।

उन्होंने कहा कि नैनीताल जनपद में नमो ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत एक ड्रोन श्रीमती पूनम दुर्गापाल जी को दिया गया है ड्रोन देने से पहले इफको द्वारा ड्रोन दीदी को गुरुग्राम में निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया सफल प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद निशुल्क ड्रोन व ड्रोन परिवहन हेतु एक इलेक्ट्रिक व्हीकल भी इफको द्वारा निशुल्क दिया गया है उन्होंने कहा कि किसान भाई अपने खेतों में नैनो यूरिया, नैनो डीएपी का छिड़काव नमो ड्रोन दीदी (श्रीमती पूनम दुर्गापाल 7505179456 )से सीधे संपर्क करके या मोबाइल में इफको किसान उदय एप्लीकेशन डाउनलोड कर घर बैठे भी ड्रोन की बुकिंग कर सकते हैं उन्होंने आगे बताया कि यह ड्रोन एक एकड़ खेत को मात्र 7 मिनट में स्प्रे कर देता है व 10 लीटर पानी की आवश्यकता होती है उन्होंने कहा कि अभी एक एकड़ खेत में ड्रोन से स्प्रे का किराया ₹300 रखा गया है। उन्होंने कहा कि ड्रोन से स्प्रे के कई फायदे हैं पहले समय की बचत ,दूसरा पानी की बचत, तीसरा कृषि रसायन से होने वाले दुष्प्रभाव कम होंगे, ड्रोन से एक समान स्प्रे होता है और ड्रोने स्प्रे अधिक प्रभावशाली होता है क्योंकि स्प्रे के कणों का आकार बहुत छोटा होता है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  हल्द्वानी से दिल्ली जा रही उत्तराखंड रोडवेज की बस दुर्घटनाग्रस्त, -परिचालक की मौत, 14 लोग घायल

प्रकाश जोशी, सचिव मोटाहल्दू किसान सेवा सहकारी समिति ने किसानों को सहकारी समिति दी जा रही सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी और उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि किसान भाई रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कम करते हुए नैनो यूरिया व नैनो डीएपी व अन्य वैकल्पिक उर्वरकों का अधिक से अधिक उपयोग करें ।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  विश्व पर्यावरण दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना एवं क्रीड़ा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया पौधारोपण

पूनम दुर्गापाल , नमो ड्रोन दीदी, जनपद नैनीताल, ने किसानों से किसानों को ड्रोन के छिड़काव के बारे में ,उससे होने वाले लाभ के बारे में व अपने अनुभव साझा किया और नैनो उर्वरकों के लाभ के बारे में बताया।
कार्यक्रम में 40 किसानों ने प्रतिभाग किया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119