मनोकामना सिद्धि और संतान की प्राप्ति के लिए जागेश्वरधाम में किया जाता है पार्थिव पूजन

खबर शेयर करें


सावन माह के सोमवार का होता है विशेष महत्व
गणेश पाण्डेय, दन्यां

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक माने जाने वाले जागेश्वरधाम में पार्थिव पूजन का विशेष महत्व माना गया है। मनोकामना सिद्धि और संतान की प्राप्ति के लिए सावन माह में यहां पार्थिव पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है। सावन माह के सोमवार को जागेश्वरधाम में मंदिरों के दर्शन, शिवार्चन और पार्थिव पूजन के लिए लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।


विश्व प्रसिद्ध जागेश्वरधाम में देश के विभिन्न प्रांतों के अतिरिक्त विदेशों से भी शिव भक्त आते हैं। श्रद्धालुओं का अटूट विश्वास है कि ओम नमः शिवाय के मंत्रोच्चार के साथ किये गये पार्थिव पूजन से हर मनोकामना पूर्ण होती है। आदि मान्यता है कि जागेश्वरधाम में सावन माह के सोमवार को विभिन्न प्रकार के पार्थिवों के पूजन से भोले बाबा अति प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि विशेष प्रकार के सांडिका चावलों के आटे से निर्मित पार्थिवों की पूजा करने से संतान की प्राप्ति अवश्य होती है। इसी मान्यता के चलते श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को जागेश्वरधाम में पार्थिव पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है। लोग अपनी सामर्थ्य के अनुसार 108, 1008 अथवा 100008 पार्थिवों (छोटे छोटे शिव लिंगों ) की पूजा करने से निःसंतान दंपति को संतान की अवश्य प्राप्ति होती है। भोले बाबा पर अटूट विश्वास के चलते ही देश के विभिन्न प्रांतों से श्रावण माह में जागेश्वरधाम में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ रहती है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  महिला ने बच्चे को पिलाया जहर, खुद भी गटका, बच्चे की मौत


पार्थिवों के प्रकार-
असाध्य रोगों के निवारण के लिए – गोबर से निर्मित पार्थिव
संतान के लिए – सांडिका (साढ़ी)चावल से निर्मित पार्थिव
मनोकामना सिद्धी के लिए – मिट्टी के पार्थिव
सौंदर्य और धन की प्राप्ति के लिए – मक्खन से निर्मित पार्थिव

पहली बार पार्थिव पूजन जागेश्वरधाम में करने की परंपरा रही है। जागेश्वरधाम में एक बार आकर शिवार्चन और पार्थिव पूजन कर लेने के बाद फिर अपने घरों में भी पार्थिव पूजन किया जा सकता है। एक विशेष प्रकार के धान के चावल जिसे स्थानीय भाषा में साढ़ी चावल कहा जाता है के आटे से निर्मित पार्थिवों की पूजा करने से संतान की प्राप्ति अवश्य होती है।
             जगदीश भट्ट पुजारी जागेश्वरधाम
 

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119