विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास में विद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका-क्वींस सीनियर सेकेंडरी स्कूल का बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना बना जुनून

खबर शेयर करें


संपादक ईश्वरी दत्त भट्ट की कलम से—-
विद्या धन सभी धनों में सर्वश्रेष्ठ है तथा ज्ञान एक खजाना है, लेकिन अभ्यास उसकी कुंजी है। हल्द्वानी के एकमात्र सुप्रसिद्ध ‘क्वींस सीनियर सेकेंडरी स्कूल’ द्वारा ने ज्ञान रुपी खजाने की कुंजी अभ्यास, मेहनत और लगन से विद्यार्थियों के हाथों में प्रदान की है। शिक्षा और मेहनत उस सुनहरी चाबी के समान है जो हमारे बंद भाग्य के दरवाजे बहुत आसानी से खोल देती है। बेहतर शिक्षा के माध्यम से ही छात्रों के सर्वांगीण विकास संभव है। अथक परिश्रम के फलस्वरूप क्वींस सीनियर सेकेंडरी स्कूल लगातार प्रगति कर रहा है। एक समय में एक कदम, लगातार प्रयास लगातार परिणाम में विश्वास करते हुए अपने लक्ष्य की ओर निरन्तर अग्रसर है। विद्यालय हमेशा अपने आदर्श वाक्य अपने आपसे प्रतिस्पर्धा के अनुरूप रहा है। इसे प्राप्त करने के लिए प्रत्येक छात्र को विशेष और अद्वितीय बनाने का प्रयास किया गया है। इनका मानना है कि शिक्षा का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है। शिक्षा का स्तर उच्च होने से भविष्य उज्जवल होता है। विद्यालय छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर गुणवत्ता युक्त शिक्षा उपलब्ध करा रहा है।

विद्यालय प्रबंधन का कहना है कि वह विद्यालय में एक वातावरण तैयार करते हैं, जिसमें प्रत्येक विद्यार्थी सबसे अच्छा बनने के लिए प्रेरित हो। *हर छात्र के लिए बेहतर से बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना ही हमारा जुनून है। नगर के प्रत्येक छात्र के बहुआयामी व्यक्तित्व को तराश कर उन्हें सामान्य से विशिष्ट बनाने की नीति ही हमारा विजन है।
इनका मानना है कि जिन्दगी में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।  इसलिए कभी भी विषम परिस्थितियों से डरें नहीं, उनका डटकर मुकाबला करें और अपनी जीत सुनिश्चित करें।              

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  पांच साल की बच्ची से छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज -स्कूल के रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

बेहतर शिक्षा पर हर छात्र का हक

सीढिय़ां में ऊपर चढऩे के लिए नीचे वाली सीढ़ी से पैर हटाना ही पड़ता है, यह बात सदैव याद रखें। छात्रों का सर्वांगीर्ण विकास ही इनका विजन है। समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए छात्र, छात्राओं को शिक्षित करना ही नहीं बल्कि उन्हें स्वावलम्बी बनाना, उनमें अनुशासन एवं ठहराव लाना एवं बड़ों का आदर करने योग्य बनाना है। इनका सपना है कि बेहतर शिक्षा पर हर छात्र का हक है। प्रबंधन का मानना है कि परिणाम सदैव मेहनत के अनुरूप होता है। सदैव याद रखिए कि आपका सफल होने का संकल्प आपके किसी अन्य कार्य से अधिक महत्वपूर्ण है। एक यात्रा की विशालता तब तक कठिन लगती है जब तक उसे शुरू नही किया जाता है। इस विद्यालय के बच्चे अपने गुरूओं की मदद से अब तक जिस रास्ते से चले हैं उस पर एक अमिट छाप छोडऩे में सक्षम हैं और विद्यालय ने हल्द्वानी शहर के शैक्षिक केन्द्र में एक अलग पहचान बनायी है। इसलिए इस कहावत में दृढ़ता से विश्वास किया जा सकता है कि यदि आप नया कल चाहते हैं तो आज ही नये विचार चुने। तभी हम अपने पंख फैलायेंगे और ऊंची उड़ान भरेंगे।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बाइक के सामने कुत्ता आने से छात्र समेत दो की मौत

      जीवन को सफल बनाने के लिए शिक्षा की जरूरत है, डिग्री की नहीं। हमारी डिग्री ही हमारा सेवाभाव है, जिसके अंतर्गत ये निम्न गतिविधियां और साधनों की उपयोगिता होती है जो बाहुल्य रूप में हमारे विद्यालय में  मौजूद है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  समूह "ग" के 4405 पदों पर इसी माह शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया 

प्रबंधन ने बताया कि छात्रों के लिए रचनात्मक और अभिनव विकास योजनाओं का समावेश है।
* अच्छे संस्कारी सुशिक्षित अध्यापक है।
* सुव्यवस्थित क्लास रूम है।
* पुस्तकालय  तथा दैनिक हिंदी/अंग्रेजी समाचार पत्र की भरपूर सुविधा है।
* कंप्यूटर लैब, फिजिक्स लैब, केमेस्ट्री लैब, बायो लैब, मैथ लैब समस्त उपकरणों सहित है।
*प्ले ग्राउंड समस्त खेल समग्रियों सहित उपलब्ध है।
* चैस, वॉलीबॉल, बास्केट बॉल, फुटबॉल में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक विद्यार्थियों का चयन हुआ है।
* प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों का आईआईटी एवं  जेईई में चयन।
* आरओ का शीतल पानी की व्यवस्था, तथा साफ सुंदर शौचालय की व्यवस्था।
* फायर बचाव उपकरण।
* अध्यापक और अभिभावकों के मध्य समय-समय पर रिपोर्टिंग।
* संगीत शिक्षण, स्टेज प्रोग्राम, कला प्रतियोगिता का समय-समय पर आयोजन।
* भारत को जानो प्रतियोगिता में विगत कई वर्षों से विद्यार्थी ब्लॉक स्तरीय से राज्य स्तरीय तक जीत हासिल किया गया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119