छात्र परीक्षा से पूर्व खुद को रखें तनावमुक्त-

खबर शेयर करें

विकासनगर। इसी सप्ताह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर शिक्षक इन दिनों विद्यालयों में छात्रों को परीक्षा के लिए मानसिक तौर पर तैयार कर रहे हैं। शिक्षक छात्र-छात्राओं को परीक्षा से पूर्व तनावमुक्त रखने की सलाह दे रहे हैं। सोमवार को अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज बरोटीवाला में ‘परीक्षा एक उत्सव कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को परीक्षा से पूर्व तनावमुक्त रहने के गुर बताए गए।


कार्यक्रम के समन्वयक डा. शक्ति शर्मा ने कहा कि परीक्षा से पूर्व कई छात्र-छात्राएं घर से बाहर निकलना बंद कर देते हैं। ऐसा करने से छात्र का दिमाग बोझिल होने लगता है और वह परीक्षा को भार के रूप में लेने लगता है। लिहाजा परीक्षा से पूर्व नियमित अध्ययन के साथ ही संगीत का आनंद लेने और खेलों से भी जुड़ा रहना चाहिए, जिससे मानसिक और शारीरिक स्फूर्ति बनी रहे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के समय को तनावमुक्त बनाने के साथ ही मन मस्तिष्क को अध्ययन पर लगाने के लिए एक निश्चित समय सारणी बनाई जानी चाहिए। नियमित अध्ययन करने से परीक्षा के दौरान विषय का दोहराव किया जा सकता है। साथ ही विषय को फैलाने के बजाय अपनी मानसिक क्षमता के अनुसार अध्ययन किया जाना चाहिए। मानसिक तनाव और थकान से निजात के लिए प्रति दिन छोटे बच्चों के साथ कुछ समय गुजारें, उनकी बाल सुलभ हरकतों से मन प्रफुल्लित रहता है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग

इसके साथ ही नियमित रूप से घूमना और हल्की कसरत करना, शास्त्रीय संगीत सुनना और कुछ समय खेल से जुड़ना शारीरिक व मानसिक स्फूर्ति पैदा करता है। अर्थशास्त्र प्रवक्ता रश्मि नेगी ने अभिभावकों को परीक्षा के दौरान बच्चों पर बाहर जाने की बंदिश लगाने के बजाय उन्हें तनावमुक्त माहौल मुहैया कराने की सलाह दी। कार्यशाला में विषय विशेषज्ञों ने छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण प्रश्नों की जानकारी देने के साथ ही प्रश्नपत्र हल करते वक्त समय विभाजन के टिप्स दिए। इस दौरान प्रधानाचार्य जितेंद्र जोशी, अभिषेक दीक्षित, मीनाक्षी शाह, अमिता देवी, पूजा गोयल आदि मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119