गंगोलीहाट के प्रतिभाशाली सुंदर का नेशनल चैंपियनशिप के लिए हुआ चयन-

खबर शेयर करें

गंगोलीहाट से हरगोविंद रावल

27 से 30 सितंबर तक दिल्ली में होगी नेशनल चैंपियनशिप


5 हज़ार रुपये रेजिस्ट्रेशन फीस न होने के कारण सुंदर ने नेशनल में खेलने का सपना स्थगित किया था।


समाजसेवी हरगोविन्द रावल की पहल पर पूर्व राज्य मंत्री फ़क़ीर राम टम्टा ने किया सुंदर का सपना साकार।
डबल इंजन की सरकार ने अबतक नही की इस गरीब होनहार एथलीट की मदद।


हरगोविन्द रावल
गंगोलीहाट के कमद गांव के होनहार व गरीब एथलिट सुंदर सिंह का चयन फर्स्ट नेशनल अंडर 23 सीनियर चैंपियनशिप के लिए चयन हो गया है। उक्त प्रतियोगिता 27 से 30 सितंबर तक दिल्ली में होगी। बताते चले कि जिन खिलाड़ियों ने स्टेट चैंपियनशिप जीती थी उन्ही को नेशनल चैंपियनशिप में खेलने का अवसर मिला है। गंगोलीहाट के कमद गॉंव के गरीब एथलिट सुंदर सिंह पुत्र स्वर्गीय कुंवर सिंह ने ऊंची कूद व लंबी कूद में ब्लॉक,जिला,प्रदेश स्तर पर गोल्ड मैडल जीतकर गंगोलीहाट सहित प्रदेश का नाम रोशन किया हैं। सुंदर की माता बसंती देवी कृषि कार्य कर परिवार का गुजर बसर कर रही है। बताते चले कि विगत 31 दिसंबर 2020 को गैस सिलेंडर फटने से सुंदर सिंह का आशियाना राख हो गया था जिसका मुआवजा आजतक इंडेन गैस ने नही दिया है।

लेकिन इस होनहार एथलिट को डबल इंजन की सरकार ने अबतक एक ढेले की भी मदद नही की है जबकि खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकारें आएदिन बड़ी बड़ी घोषणाएं करती रहती हैं। लेकिन इस होनहार एथलिट ने गरीबी को अपनी प्रतिभा पर हावी नही होने दिया। वही शुक्रवार को फर्स्ट नेशनल अंडर 23 सीनियर चैंपियनशिप नई दिल्ली चयन होने के बावजूद 5 हज़ार रुपये रेजिस्ट्रेशन फीस जमा नही कर पाने के कारण सुंदर ने उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने का अनचाहा निर्णय लिया जिसकी जानकारी सुंदर व उनके नैनीताल के कोच हिमांशु जोशी ने समाजसेवी हरगोविन्द रावल को दी। हरगोविन्द रावल द्वारा गंगोलीहाट के राष्ट्रीय पार्टियों के कई दिग्गज नेताओं से सुंदर की 5 हज़ार रुपए फीस जमा करने की बात रखी गयी लेकिन शाम होते होते सभी नेताओं ने अपने मोबाइल बंद कर दिए। इसी बीच रावल द्वारा पूर्व दर्जा राज्य मंत्री फ़क़ीर राम टम्टा को दूरभाष से पूरा मामला बताया गया जिसपर पूर्व राज्य मंत्री ने तुरंत सुंदर सिंह के बैंक खाते में 5 हज़ार रुपये की धनराशि डाली और गरीब एथलिट सुंदर का दिल्ली जाने का सपना साकार हो गया। वही सुंदर ने पूर्व दर्जा राज्य मंत्री फ़क़ीर राम टम्टा व समाजसेवी हरगोविन्द रावल का आभार व्यक्त किया है। बताते चले कि गरीब एथलिट सुंदर को अबतक जूनियर हाईस्कूल जीबल के प्रधानाचार्य पूरन सिंह परगाई,ए वी बी पी कार्यकर्ती शालिनी परगाई,पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष बीरेंद्र सिंह उर्फ बल्लू दा, पिथौरागढ़ कोच सतीश पंत निवासी मूनाकोट, नैनीताल कोच हिमांशु जोशी व उधम सिंह नगर के कोच हरीश सिंह आर्थिक मदद करते आये है। सुंदर कहते हैं यदि पैसे की कमी नही रहेगी तो उनका लक्ष्य ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड मैडल लाना है। वही सुंदर ने बताया कि 2016 से उनका एथलिट का करियर ग्रामीण खेल प्रतियोगिता गंगोलीहाट जी आई सी से शुरू हुआ उसके बाद 2017 में 1500 मीटर दौड़ में व लांग जम्प में जिले में प्रथम स्थान पर रहे,2018 में खेल महाकुंभ देहरादून ऊंची कूद में गोल्ड,2019 में पुनः खेल महाकुंभ देहरादून में ऊंची कूद में गोल्ड,2020 में नेशनल स्कूल गेम्स में ऊंची कूद, लांग जम्प में तीसरे स्थान पर रहे,2021 मार्च में फोर्थ नेशनल चैंपियनशिप देहरादून में लांग जम्प व हाई जम्प में गोल्ड जीतते हुए अंडर 19 का प्रदेश में रिकॉर्ड बनाया वही जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 क्वालीफाई किया और पटियाला पंजाब में देश मे तीसरे स्थान पर रहे और 13 सितंबर 2021 को होनहार एथलिट सुंदर ने सीनियर स्टेट चैंपियनशिप देहरादून में सबसे कम उम्र के हाई जम्प में गोल्ड मैडल जीतकर प्रदेश में एक नया रिकॉर्ड बनाया। वही सबसे कम उम्र में 100 मीटर दौड़ में ब्रोंज जीतकर रेकॉर्ड बनाया। अब गरीब एथलिट सुंदर का चयन नेशनल चैंपियनशिप दिल्ली के लिए होगया है जहाँ वह 27 से 30 सितंबर तक होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  गौधाम हल्दूचौड़ में भजन कीर्तनों का दौर जारी -रात 12:00 बजे होगा श्रीकृष्ण प्रकटोत्सव

यदि शुक्रवार को समाजसेवी हरगोविंद रावल ने सुंदर के दिल्ली जाने की रेजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 17 सितंबर को पूर्व दर्जा राज्यमंत्री फ़क़ीर राम टम्टा से 5 हज़ार रेजिस्ट्रेशन फीस की मदद न करवाई होती तो उक्त गरीब होनहार एथलिट का दिल्ली नेशनल चैंपियनशिप में खेलने का सपना चकनाचूर हो जाता। इधर सुंदर ने बताया कि उनकी रजिस्ट्रेशन फीस जमा होने के बाद वह रुद्रपुर स्टेडियम में अपने कोच हरीश सिंह के दिशा निर्देशन में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सोचनीय विषय यह है कि उत्तराखंड राज्य की सीमावर्ती जिले के इस प्रतिभावान एथलिट को डबल इंजन की सरकार द्वारा अबतक कोई भी आर्थिक मदद व प्रैक्टिस के लिए उचित प्लेटफॉर्म तक नही दिया गया है जो कि दुःखद है। अब देखना यह होगा कि सोई हुई डबल इंजन की सरकार क्या आने वाले समय मे इस गरीब होनहार एथलिट पर कबतक अपनी दरियादिली दिखाती है वह आने वाला समय ही बताएगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुष्कर्म के बाद फरार चल रहा आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने 16 दिन बाद शाहजहांपुर यूपी से पकड़ा

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119