प्रदेश के संभाग मुख्यालयों पर मुख्यमंत्री से प्रेस भवन की मांग

खबर शेयर करें

-सम्भागीय आयुक्त के जरिए मुख्यमंत्री को भेज ज्ञापन
-सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री अशोक चांदना को भी भेजा ज्ञापन

जोधपुर में पत्रकारों के प्रमुख संगठन मारवाड़ प्रेस क्लब ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन भेजकर राजस्थान प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों पर प्रेस भवन स्थापित करने और उन्हें तमाम आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आग्रह किया है। जोधपुर के संभागीय आयुक्त केसी मीणा के माध्यम से भेजे गए ज्ञापन में प्रेस कल्ब भवनों के लिए डीपीआर बनाकर कार्य शुरू करने का आग्रह किया गया है। जोधपुर संभाग मुख्यालय पर प्रेस क्लब भवन की स्थापना के लिए संभागायुक्त को अलग से ज्ञापन दिया गया।

मारवाड़ प्रेस क्लब के सचिव इम्तियाज अहमद ने बताया कि, मारवाड़ प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजीव गौड़ की अगुवाई में ज्ञापन देने के दौरान मारवाड़ प्रेस क्लब के कोषाध्यक्ष चंद्रशेखर व्यास और कार्यकारिणी सदस्य माधव सिंह मौजूद थे।संभागीय आयुक्त को दिए ज्ञापन में बताया गया कि,जोधपुर राजस्थान का दूसरा बड़ा जिला है जहां पर 300 से अधिक पत्रकार विभिन्न समाचार पत्रों,चैनलों और एजेंसियों के लिए अपनी सेवाएं देते हैं, ऐसे में किसी प्रकार का प्रेस भवन या मीडिया सेंटर नहीं होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। संभाग मुख्यालय होने के चलते जैसलमेर,बाड़मेर जालौर सिरोही और पाली के भी पत्रकारों के विभिन्न ऑफिशियल और अन्य परिवारिक जिम्मेदारियों के कामकाज जोधपुर से पड़ते हैं,लिहाजा उनका भी प्रति सप्ताह जोधपुर आना होता है ऐसे में यदि सरकारी स्तर पर मीडिया सेंटर या प्रेस भवन की स्थापना होती है तो उनको इसका लाभ मिल सकेगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  निकायों में तीसरी बार बढ़ा प्रशासकों का कार्यकाल

ज्ञापन में बताया गया कि जोधपुर संभाग मुख्यालय पर एक संभाग स्तरीय प्रेस भवन की स्थापना के लिए प्रावधान करने की कार्यवाही कराई जाए। जोधपुर संभाग मुख्यालय पर मीडिया सेंटर या प्रेस भवन की स्थाई व्यवस्था की डीपीआर तैयार कर यह सुविधा लागू करने का कष्ट करावे, इससे पत्रकारों को सुविधा का लाभ तो मिलेगा ही साथ ही विभिन्न प्रकार की कठिन चुनौतियों में अपनी ड्यूटी को और बेहतर तरीके से करने के लिए एक सेंटर मिल जाने से बड़ी राहत मिलेगी। प्रेस भवन या मीडिया सेंटर को इस तरह से भी डिजाइन किया जा सकता है कि प्रत्येक संभाग में आने वाले जिलों के पत्रकार जब जोधपुर आए तो उन्हें विश्राम करने से लेकर भोजन इत्यादि की सुविधा मिल सके और इसके अलावा पत्रकारों के बच्चों के विवाह समारोह के लिए अलग से मोटी राशि देखकर विवाह स्थल की बजाए यहां पर न्यूनतम राशि में सुविधा मिलने से उनको एक बड़ी राहत मिलेगी,क्योंकि पत्रकारों का घर और परिवार निर्धारित वेतन से चलता है और कहीं से अन्य लाभ नहीं मिल पाता। आप उचित समझे तो जोधपुर के सर्किट हाउस और डाकबंगलों में प्रारंभिक तौर पर संभाग मुख्यालय स्तर पर प्रेस भवन की व्यवस्था पर विचार कर सकते हैं। हर सर्किट हाउस में अलग से खाली जमीन छोड़े जाने के साथ कुछ परिसर अलग से भविष्य के लिए रिजर्व रखा गया है। या सरकारी स्तर पर विभिन्न बड़े-बड़े भवन ऐसे हैं जो किसी काम नहीं आ रहे हैं यदि उनको उपयोग में लिया जाए तो जोधपुर संभाग मुख्यालय पर पत्रकारों के लिए प्रेस भवन की सुविधा आसानी से पूरी हो सकेगी। ऐसे भवनों की सार संभाल और संचालन की जिम्मेदारी वहां के मीडिया संगठनों को भी दी जा सकती है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  निकायों में तीसरी बार बढ़ा प्रशासकों का कार्यकाल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजे ज्ञापन में बताया गया कि,शुरू से ही आप लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया के प्रति सकारात्मक और समर्पित रहते हुए मीडिया कर्मियों के लिए राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और व्यवस्था करते रहे हैं,इसके लिए बहुत-बहुत साधुवाद। दुनिया के विभिन्न देशों और भारत के कई राज्यों में वंहा की सरकारों द्वारा पत्रकारों के लिए एक ही स्थान पर बैठकर खबरों को भेजने से लेकर इंटरनेट की सुविधा के साथ-साथ न्यूनतम राशि पर ब्रेकफास्ट,लंच और डिनर की सुविधा के साथ साथ अन्य जिलों से आने वाले पत्रकार साथियों के लिए विश्राम की व्यवस्था भी शामिल करते हुए मीडिया सेंटर और प्रेस भवन के रूप में सुविधा का प्रावधान किया गया है। इसी के सम्बंध में राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री अशोक चांदना को भी ज्ञापन भेजा गया है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119