रेल प्रबंधक कार्यालय के प्रांगण में मनाया संविधान दिवस

खबर शेयर करें

बरेली 26 नवम्बर। पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल पर 26 नवम्बर, 2023 को ’’संविधान दिवस’’ समारोह मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के प्रांगण में आयोजित किया गया।

अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) श्री विवेक गुप्ता ने अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री राजीव अग्रवाल सहित मंडल के अधिकारियों एवं समस्त रेलकर्मियों को संविधान की प्रस्तावना ’’भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व-सम्पन्त समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्प लेते हैं’ का पाठ कराया। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रस्तावना अंकित बैनर पर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया जिसमें दोनों अपर मंडल रेल प्रबंधकों सहित अनेक अधिकारियों एवं रेलकर्मियों ने हस्ताक्षर कर संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

ज्ञातव्य हो कि 26 नवम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हमारे देश को संविधान दिया था, जिसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया। भारतीय संविधान को अंगीकार किये जाने की 73वीं वर्षगांठ पर केन्द्र सरकार द्वारा 26 नवम्बर, 2023 को ’’संविधान दिवस’’ मनाने का निर्णय लिया गया है। 73वीं वर्षगांठ पर आयोजित होेने वाले आयोजन का मुख्य बिन्दु भारतीय संविधान में समाहित ’’मौलिक कर्तव्य’’ है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119