डीएम वंदना सिंह ने सल्ट के कई क्षेत्रों का किया स्थलीय निरीक्षण, दिये आवश्यक निर्देश

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैण (अल्मोडा़)। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिलाधिकारी अल्मोडा़ वंदना सिंह के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने सल्ट क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण, संचालित योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण तथा समस्याओं के समाधान हेतु जनसुनवाई की। इस दौरान जिलाधिकारी ने नेवलगॉव में निर्माणधीन महाविद्यालय का निरीक्षण किया। यहां जिलाधिकारी ने महाविद्यालय भवन के विभिन्न कार्यों एवं संचालन संबंधी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कॉलेज के लिए दान की गई भूमि में बने कॉलेज का दाननामा करें एवं उच्च शिक्षा विभाग के मानकों में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया प्राथमिकता के साथ पूरी कर ली जाएं।

इस दौरान जिलाधिकारी ने महाविद्यालय के भवन के सिविल कार्यों का निरीक्षण कर कार्य को समयानुसार पूरा करने के निर्देश कार्यदाई संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने भवन की क्षतिग्रस्त सुरक्षा दीवार तथा संपर्क मार्ग का प्रस्ताव भी आपदा में एसडीआरएफ एवं राज्य आपदा न्यूनीकरण के मानकों में तैयार करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी ने राजकीय इंटर कॉलेज नेवलगांव का निरीक्षण किया तथा विद्यालय के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने इंटर कॉलेज के भवनों के कायाकल्प के लिए ग्रामीण निर्माण विभाग को 10 दिन के भीतर प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके बाद यहां पर जिलाधिकारी ने जनसुनवाई कर अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए। राजकीय इंटर कॉलेज तोल्यो में अध्यापक की कमी की समस्या के निदान के लिए जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि अन्य इंटर कॉलेज से समायोजन करते हुए प्रति विषय प्रवक्ता या सहायक अध्यापक की तैनाती की व्यवस्था करें । यहां जिलाधिकारी ने पूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं तहसील समेत अन्य आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभागों को उपजिलाधिकारी से तिथि सुनिश्चित कराकर समस्याओं के निदान हेतु कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए। इस दौरान यहां ग्रामवासियों ने पेयजल, सड़क मार्ग, सिंचाई, बिजली, मुवावजा समेत अन्य समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को समयबद्धता के साथ समस्याओं का निदान करने के निर्देश दिए।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  काशीपुर में महिला अधिवक्ता ने फांसी लगाकर जान दी


तत्पश्चात जिलाधिकारी ने राजकीय इंटर कॉलेज भौंनखाल के निर्माणाधीन भवनों का निरीक्षण किया तथा संबंधित कार्यदाई संस्था को गुणवत्ता को सुनिश्चित करते हुए कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने अध्ययनरत छात्र छात्राओं से भी वार्तालाप किया तथा विद्यार्थियों को नियमित अध्ययन, अनुशासन तथा एकाग्रता के साथ अध्ययन करते हुए सफल होने के टिप्स भी दिए। यहां विद्यार्थियों के लिए जिलाधिकारी ने कंप्यूटर तथा खेल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नकली शराब बनाने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़, एसटीएफ ने पकड़ी भारी मात्रा में नकली शराब

यहां जिलाधिकारी ने अध्ययनरत विद्यार्थियों के शैक्षिक कौशल की प्रशंशा की तथा बच्चों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
इसके बाद प्रशासन की टीम द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत बदनगढ़ – भौंन डांडा निर्माणाधीन पेयजल पंपिंग योजना का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता जल निगम से योजना संबंधी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि योजना को आपदा से सुरक्षा की दृष्टि से दीर्घकालीन अवधि के लिए बनाएं । जिलाधिकारी ने कहा कि योजना को बनाते समय गुणवत्ता एवं समय अवधि का विशेष ध्यान रखा जाए। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने तहसील खुमाड़ का निरीक्षण किया,तथा तहसील के विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया तथा लोगों की समस्या के निदान संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उपजिलाधिकारी सल्ट ड0 गौरव पांडे समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119