सारंगी और मृदंग से भाषा में पारंगत होंगे कक्षा एक और 2 के बच्चे

खबर शेयर करें

प्राथमिक शिक्षकों की ऑनलाइन अभिमुखीकरण कार्यशालाएं आज से शुरू

द्वाराहाट। कक्षा एक और 2 के बच्चे अब हिंदी भाषा हेतु सारंगी, अंग्रेजी भाषा हेतु मृदंग और गणित हेतु आनंदमय गणित नामक पुस्तकों से दक्षताएं हासिल करेंगे। दरअसल शिक्षा विभाग द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 तथा बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लक्ष्यों को हासिल करने के उद्देश्य से कक्षा 1 और 2 के बच्चों की पाठपुस्तकों को वर्तमान शैक्षिक सत्र से परिवर्तित कर दिया गया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  खाई में गिरने से पूर्व सैनिक की मौत -शादी समारोह में बाराकोट क्षेत्र के चोमैल जा रहे थे  


नई पुस्तकों के लागू होने के बाद विकासखंड द्वाराहाट के समस्त प्राथमिक शिक्षकों की ऑनलाइन अभिमुखीकरण कार्यशालाएं आज से शुरू हो गई। कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए उप शिक्षा अधिकारी तनुजा जोशी ने कहा कि नई पुस्तकें बच्चों के भाषा ज्ञान और संख्या ज्ञान को विकसित करने में मील का पत्थर साबित होंगी। बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान (एफएलएन) के जिला समन्वयक डाॅ. हेमचन्द्र जोशी ने सभी शिक्षकों से आह्वान किया कि इन नई पुस्तकों की मदद से बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सभी अपना भरपूर योगदान दें।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  किच्छा में मूर्छित अवस्था में मिली युवती, अस्पताल में तोड़ा दम

ब्लॉक एफएलएन समन्वयक दीपक पाण्डेय और अंजू साह ने बताया कि 2 चरणों में विकासखंड के समस्त 185 प्राथमिक शिक्षकों के अभिमुखीकरण का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में आज केआरपी नवीन जोशी, अनिल काण्डपाल, पवन कुमार, संदर्भदाता ललित मोहन, बालम सिंह, मनमोहन अधिकारी, डा.चंपा बिष्ट, कैलाश पवार, राकेश पांडेय, हेमंत कुमार, ललित पाण्डेय संकुल प्रभारी अंजू साह, त्रिभुवन सिंह, उदित जोशी, कमल किशोर, विमल सिंह समेत विभिन्न संकुलों से 90 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119