मई-जून में शादी के लग्न नहीं होने से ठंडा रहेगा बाजार, 9 जुलाई को होगा पहला लग्न

Fast News Uttarakhand - Latest Uttarakhand News in Hindi
खबर शेयर करें

इस बार मई और जून का महीना बाजार में कारोबार के लिहाज से अच्छा नहीं रहेगा। दरअसल इस साल मई-जून में शादी विवाह का एक भी लग्न नहीं है। इस अवधि में शुक्र और गुरु दोनों ग्रह अस्त स्थिति में होने से ऐसा हो रहा है। इनके उदय होने के बाद अब 9 जुलाई 2024 में पहला लग्न होगा। अमूमन अप्रैल, मई और जून में सबसे ज्यादा शादियां होती हैं। लक्सर और आसपास के बाजारों का ज्यादातर कारोबार शादी विवाह के सीजन में ही फलता फूलता है। पर इस साल ऐसा नहीं होगा। सांई मंदिर के पुजारी अवनीश शर्मा ने बताया कि शुक्र और गुरु विवाह के कारक ग्रह हैं। पंचांग के मुताबिक इस बार शुक्र ग्रह 24 जुलाई से 27 जून तक और गुरु 6 मई से 7 जुलाई तक अस्त स्थिति में रहेगा। इनके अस्त रहने की अवधि में शादी विवाह नहीं हो सकते हैं। कारोबारी संदीप अरोड़ा और सन्नी अग्रवाल ने बताया कि लग्न नहीं होने से उन्हें दो-ढाई महीने तक बाजार में खाली बैठना होगा।


अक्षय तृतीया के दिन भी नहीं होंगी शादियां
बैशाख माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया पर्व हेाता है। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा होती है। अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त होता है। इस पर लग्न सुझवाए बिना शादी की जा सकती हैं। इस बार अक्षय तृतीया 10 मई को है। परंतु इस दिन गुरु और शुक्र अस्त होने से शादियां नहीं हो सकेंगी। यह संयोग 23 साल बाद पड़ा है।
चातुर्मास के चार महीनो में भी होगी शादियों पर रोक
ज्योतिषि संदीप शर्मा ने बताया कि अब 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15 और 16 जुलाई में शादी विवाह के लग्न हैं। इसके बाद 17 जुलाई में देवशयनी एकादशी से 12 नवंबर को देवउठनी एकादशी के बीच चार महीने चातुर्मास रहेगा। यह देवताओं के सोने का समय होता है। इस अवधि में भी शादी विवाह के मुहूर्त नहीं होते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119