खाद्य सामग्री में कोई मिलावट न हो, इस पर कड़ी निगरानी रखें अधिकारी : डीएम

खबर शेयर करें

बागेश्वर। जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार पर जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर संयुक्त चेकिंग अभियान चलाते हुए प्रतिष्ठानों से मिठाई, तेल, बिस्किट, जेम, अचार, दूध, दही, आटा, दाल, मसाले सहित अन्य खाद्य सामग्री के नमूने लेकर लैब को परीक्षण के लिए भेजना सुनिश्चित करें। सैंपलो में मिलावट पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार तत्परता से कार्रवाई की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों को उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्य सामग्री की सैंपलिंग भी करें, ताकि बच्चों को उचित पोषक तत्व मिल सके, यदि कोई सैंपल खराब आता है, तो संबंधित डीलर पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा स्थानीय दुग्ध उत्पादों के साथ ही बाहर से आने वाले आनंदा, अमूल, आंचल  दुग्ध उत्पादो का भी  नियमित निरीक्षण जांच करें, ताकि गुणवत्ता बनी रहे।

 जिलाधिकारी ने होटल व्यवसायियों से अपेक्षा की कि वे अपने प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई के साथ-साथ खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त राशन  डीलरों को खाद्य सुरक्षा के तहत लाइसेंस/पंजीकरण के लिए जिला अभिहित अधिकारी के साथ मिलकर ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  समूह "ग" के 4405 पदों पर इसी माह शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया 

 बैठक में जिलाधिकारी ने जिला अभिहित अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य प्रतिष्ठानों में  किसी भी प्रकार से खाद्य सामग्री में कोई मिलावट न हो, इस पर कड़ी निगरानी रखें तथा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नियमों का पालन न करने वालो एवं मिलावट करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  चोरी के मामले में 02 गिरफ्तार, एक नाबालिग को लिया संरक्षण में

बैठक में अभिहित अधिकारी डॉ0 प्रकाश फुलारा ने अवगत कराया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 136 नमूने लिए गए, जिनमें से 84 लीगल नमूने तथा 52 सर्विलांस नमूने लिए गए है। वहीं जनपद में 08 लाईसेंस/पंजीकरण मेलों में 154 खाद्य कारोबारकर्ताओं के पंजीकरण किया गया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119