नैनो डीएपी के धान की फसल में लगे प्रक्षेत्र प्रदर्शन पर आधारित किसान दिवस कार्यक्रम का आयोजन

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। इफ्को हल्द्वानी के तत्वाधान में शुक्रवार को एग्रोक्लाइमेटिक जोन -1( पश्चिमी हिमालय रीजन) के अंतर्गत नैनो डीएपी के धान की फसल में लगे प्रक्षेत्र प्रदर्शन पर आधारित किसान दिवस कार्यक्रम का आयोजन ग्राम- ज्वाला पोखरी ,ब्लॉक हल्द्वानी, जनपद नैनीताल में किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि विभाग जनपद नेनीताल से श्रीमती रितु कृषि रक्षा अधिकारी रही ।
विशिष्ट अतिथि: श्री राकेश श्रीवास्तव इफको राज्य विपणन प्रबंधक उत्तराखंड, श्रीमती पूजा पनेरू भूमि संरक्षण अधिकारी कृषि विभाग जनपद नैनीताल रहे ।सर्वप्रथम दीपक आर्य, क्षेत्रीय अधिकारी इफ्को हल्द्वानी ने सभी अतिथिगणों एवं किसान भाइयों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने किसानों को इफ्को एवं इफ्को की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी ।उन्होंने कहा कि इफको एक किसानों की सहकारी संस्था है, किसानों की संस्था होने के नाते इफको समय-समय पर किसानों के बीच जाकर विभिन्न प्रकार के कृषि से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करते रहती हैं उसी क्रम में आज का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उन्होंने किसान भाइयों से कहा की खेतों में अत्यधिक रासायनिक उर्वरकों एवं रसायनों के उपयोग से विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ रही हैं जिसमें सबसे पहले है मृदा का स्वास्थ्य ,दूसरा मानव स्वास्थ्य, तीसरा पर्यावरण को नुकसान चौथा खेती की लागत में वृद्धि व प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक दोहन आदि है। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि किसान भाई मिट्टी परीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर ही रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करें और यदि करते भी हैं तो रासायनिक उर्वरकों का उपयोग संतुलित मात्रा में करें जिससे उनकी लागत में भी कमी आएगी व उत्पादन भी बढेगा उन्होंने किसानों को सलाह दी की किसान भाई प्रत्येक तीन वर्षों में अपने खेत की मिट्टी की जांच अवश्य कराएं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सांप के डंसने से दो साल के बच्चे की मौत

मोहित बुधलाकोटी फील्ड असिस्टेंट इफ्को हल्द्वानी ने किसानों को इफको की ड्रोन सेवाओं की भी जानकारी दी उन्होंने कहा की अब किसान भाई नैनो उर्वरकों/ रसायनों का स्प्रे ड्रोन के माध्यम से भी कर सकते हैं वे ड्रोन सेवाओं के लिए अपनी क्षेत्र की सहकारी समिति से संपर्क कर सकते हैं, या सीधे ड्रोन पायलट से संपर्क कर सकते है व घर बैठे ऑनलाइन माध्यम मोबाइल एप (किसान उदय) से भी ड्रोन की बुकिंग की जा सकती हैं।


तत्पश्चात इफ्को ड्रोन दीदी पूनम दुर्गापाल ने बताया कि जनपद हल्द्वानी में ड्रोन के माध्यम से करीब 70 एकड़ से अधिक खेतों में नैनो उर्वरकों का छिड़काव हो चुका हैं। राकेश कुमार श्रीवास्तव राज्य विपणन प्रबंधक इफ्को देहरादून उत्तराखंड ने किसानों को इफ्को के नैनो तकनीक पर आधारित नवीनतम उत्पाद नैनो यूरिया व नैनो डीएपी के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि किसान भाई रासायनिक उर्वरकों का उपयोग काम करते हुए इन वैकल्पिक उर्वरकों का उपयोग अधिक से अधिक करें।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  छेड़छाड़ और अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देने के आरोपियों पर केस

उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया का उपयोग किसान भाई खड़ी फ़सल में दो बार 2- 4 मिली प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर पत्तों में स्प्रे करें व नैनो डीएपी का उपयोग दो बार करे पहला बुआई के समय ( बीज उपचार, जड़ शोधन, कंद शोधन) व दूसरा खड़ी फ़सल में स्प्रे करें।


मनोज सिंह दानू मनोज कृषि सेवाएं इफ्को देहरादून ने किसानों को जैव उर्वरक, जल विलय उर्वरक, सागरिका आदि वैकल्पिक उर्वरकों के लाभ व उपयोग विधि की विस्तार से जानकारी दी।


पूजा पनेरू कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, हल्द्वानी ने किसानों से आह्वान किया कि किसान भाई खेती में नई तकनीक का प्रयोग करें। उन्होंने किसानों को कृषि विभाग की प्रमुख योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जेलों में जाति के आधार पर काम देना अनुचित, यह अनुच्छेद 15 का उल्लंघन

मुख्य अतिथि रितु कृषि रक्षा अधिकारी जनपद नैनीताल ने किसानों को धान में कीट व रोग प्रबंधन की साथ ही साथ आगामी सीजन रबी की प्रमुख फसल गेहूं, सरसों आदि की वैज्ञानिक खेती की विस्तार से जानकारीदी ।

उन्होंने कहा कि किसान भाई कृषि की नवीनतम तकनीक का उपयोग अपनी खेती में करते हैं तो उत्पादन को बढ़ाते हुए लागत भी काम की जा सकती है जिससे अंतोगत्वा आमदनी पड़ेगी।


किसानों को भोपाल सिंह पचवारी के खेत में धान की फसल में नैनो डीएपी के प्रक्षेत्र प्रदर्शन का भ्रमण भी कराया गया। जनपद नैनीताल के गौलापार क्षेत्र के प्रगतिशील कृषक नरेंद्र सिंह मेहरा, दीवान सिंह सम्मल, देवेंद्र बिष्ट और मोटाहल्दू क्षेत्र के प्रगतिशील कृषक गणेश चंद जोशी ने नैनो उत्पादों के प्रयोग को लेकर अपने सकारात्मक अनुभव साझा किए । अंत में किसानों को इफको की ओर से निशुल्क: एनपीके कंसोर्टियां वितरित किया गया। इस दौरान कृषि विभाग के अन्य अधिकारी, वर्तमान व भूतपूर्व ग्राम प्रधान आदि लगभग 60 किसानों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119