कोविड-19 पर एक कार्यशाला का आयोजन

खबर शेयर करें

भिकियासैण। संजीवनी विकास एवम जन कल्याण समिति रानीखेत द्वारा संचालित BMZ जर्मनी द्वारा वित्त पोषित और CBM इंडिया ट्रस्ट के दिशा निर्देशन में क्रियान्वित हो रही परियोजना SEWOH के अंतर्गत कोविड-19 पर एक कार्यशाला का आयोजन रूद्रेश्वर महादेव मंदिर हाल सनणा में किया गया। कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कविता आर्या एवं एएनएम बसंती भट्ट द्वारा संसाधन व्यक्ति के रूप में प्रतिभाग किया गया। कार्यशाला में सर्वप्रथम परियोजना क्षेत्र से जुड़े प्रतिभागियों और परियोजना टीम के साथ स्वागत – परिचय किया गया। उसके बाद परियोजना समन्वयक के एस रावत द्वारा संजीवनी के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यशाला में परियोजना प्रबंधक रितु कुमारी द्वारा संजीवनी द्वारा संचालित SEWOH परियोजना, BMZ और CBM के बारे में बताते हुए कहा कि, BMZ जर्मनी की संस्था है जो विकास नीतियों पर कार्य करती है और CBM अंतराष्ट्रीय संस्था है जो विकलांगजनों के लिए कार्य करती है।
SEWOH परियोजना का मुख्य उद्देश्य – समुदाय आधारित समावेशी कृषि के माध्यम से उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों के लोगों और विकलांगजनों की आजीविका में सुधार करना है।


कार्यशाला में संसाधन व्यक्ति के रूप में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कविता आर्या द्वारा कोविड 19 के बारे में बताया गया कि, महामारी अभी गयी नही है नए -नए रूप में सामने आ रही है इसके लिए हमें अभी भी कोरोना प्रोटोकॉल और गाइडलाइन को फोलो करने की ज़रूरत है साथ ही सभी से अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर बल दिया जिसके लिए खान-पान, जीवन शैली और सकारात्मक सोच को बढ़ाने के लिए प्रतिभागियों को प्रेरित किया। उसके बाद एएनएम बसंती भट्ट द्वारा कोविड 19 से सावधान रहने और जीवन में व्यक्तिगत स्वच्छता, घर की स्वच्छता और सामुदायिक स्वच्छता को अपनाने के लिए प्रेरित किया जिससे हम सभी संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 30 प्रतिभागियों का रक्तचाप और मधुमेह का परीक्षण किया और निःशुल्क दवाइयाँ वितरित की गयी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  जूते-चप्पल की माला पहनकर दंपति पहुंचा कलेक्ट्रेट, नर्स हत्याकांड को लेकर ज्ञापन सौंपा


कार्यक्रम के अंत में परियोजना समन्वयक द्वारा कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में परियोजना प्रबंधक, परियोजना समन्वयक श्री उमेश मेहता, कम्यूनिटी ट्रेनर -चंदन बिष्ट, पूरन रावत, हेम चंद्र सिंह, शंकर दत्त देवतला, ईश्वर सिंह मेहरा, राकेश चंद्र खुल्बे, त्रिभुवन सिंह, प्रमोद सिंह, हिमांशु मनराल, गोपाल सिंह नेगी, कम्यूनिटी ओर्गनाइजर चंदन सिंह, केस वर्कर दीपा और भावना मठ्पाल साथ ही मंदिर समिति के अध्यक्ष शेर सिंह बिष्ट, सचिव दिनेश चंद्र, लेखाकार, महेश अकोलिया, मंदिर समिति के केयर टेकर चंद्रमणि का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का संचालन परियोजना समन्वयक भिकियासैण द्वारा किया गया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119