स्वरोजगार ऋण शिविर का आयोजन- विधायक ने कहा ऋण के लिए गवाह की जरूरत नहीं-

खबर शेयर करें

व्यापार संघ जिला उपाध्यक्ष हरगोविन्द रावल ने कहा- बैंक बिना गवाह व एफडी या जमीन के कागज के नहीं देते ऋण-

गंगोलीहाट। शुक्रवार को गंगोलीहाट विकासखण्ड सभागार में स्वरोजगार हेतु ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता विधायक मीना गंगोला ने की और विशिष्ठ अतिथि के रूप में ब्लॉक प्रमुख अर्चना गंगोला शामिल रही। शिविर में गंगोलीहाट के सभी बैंकों व सहकारिता विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान ऋण लेने वालों की भीड़ से ब्लॉक सभागार ठसाठस भरा हुआ था तो वहीं कई लोग सभागार के बाहर बैठकर ऋण के लिए जरूरी कागजी कार्यवाही करने में व्यस्थ रहे। शिविर के दौरान पूर्व जिला पंचायत सदस्य मालती आर्या ने गंगोलीहाट के बैंको पर आम व गरीब तथा प्रवासी लोगो को बैंको से ऋण नही मिलने की शिकायत की जिस पर विधायक मीना गंगोला ने कहा कि चाहे जानवरो का ऋण हो या व्यापार करने के लिए कोई भी ऋण हो उसको सभी बैंक पूर्ण प्राथमिकता के साथ बेरोजगार, प्रवासी व व्यापारियों,किसानों तथा आम लोगों को रोजगार देने के लिए बैंको के नियमो में सरलीकरण करते हुए प्रत्येक पात्र को सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमो के तहत हर हाल में ऋण वितरित करें।वही व्यापार संघ के जिलाउपाध्यक्ष हरगोविन्द रावल ने शिविर के दौरान आरोप लगाया कि गंगोलीहाट में मौजूद बैंक ऋण देने के लिए सर्वप्रथम सरकारी नौकरी वाला गवाह ऋणधारक से लाने को कहते है और कई बैंक ऋण देने के एवज में गारेंटी के तौर पर ऋणधारकों से एफ ड़ी देने को कहते हैं और बैंको के इतने चक्कर ऋणधारक से लगवाते है कि ऋणधारक फिर ऋण लेने की पहुँच से ही दूर हो जाता है जिससे सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ आम आदमी नही उठा पा रहा है।

इस पर विधायक मीना गंगोला ने कहा कि बैंक ऋणधारक से गवाह नही ले सकते हैं और न ही गवाह का प्रावधान हैं,इसलिए बैंको को ऋणधारकों को सरकार द्वारा दिये जा रहे ऋण को पात्र व्यक्तियों को अविलंब दिया जाए। इस दौरान सभी बैंकों के प्रतिनिधियों ने अपने अपने बैंको में आई सरकारी स्कीमो की ऋणधारको को विस्तार से जानकारी दी। शिविर में बहुउद्देश्यीय वित्त विकास निगम का 1 आवेदन,एम एस वाई के 25,पी एम ई जी पी के 9,राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 4,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के 3 आवेदन पत्र भरे गए। वही एन आर एल एम स्कीम के 11 आवेदन पत्र स्वीकृत किये गए, 5 समूहों को चेक वितरित किये गए तो वही 4 आवेदन पत्र भरे गए।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सीएचसी हल्दूचौड़ में चिकित्सा स्टाफ की नियुक्ति के संबंध में हाईकोर्ट ने सरकार से दो सप्ताह में मांगा जबाब

इस दौरान शिविर में गंगोलीहाट की विधायक मीना गंगोला,ब्लॉक प्रमुख अर्चना गंगोला, खंड विकास अधिकारी मानस मित्तल, कोआपरेटिव बैंक के शाखा प्रबंधक नरेश लाल,उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक चिराग जैन,पर्यटन विभाग के राजेन्द्र धामी,सहायक समाज कल्याण अधिकारी अभिशेख तिवारी,ललित दत्त सहकारिता,नंदन सिंह सहकारिता, प्रमोद कुमार जल संस्थान,वी पी गोस्वामी उद्यान विभाग, एस बी आई दशाईथल,एस बी आई गंगोलीहाट,उपमुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी पिथौरागढ़ डॉक्टर पंकज जोशी,जिला कार्यकारिणी सदस्य ग़ोकुल गंगोला,मालती आर्या,व्यापार संघ जिलाउपाध्यक्ष हरगोविन्द रावल,प्रधान बुरसुम संतोष गोस्वामी,सहित दर्जनों बेरोजगार, ग्रामीण,महिला व पुरुष मौजूद थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119