छात्रों और आम जन को मिलेंगें स्टार्टअप के नवीन अवसर

खबर शेयर करें

-विद्यार्थियों में रोजगार के विकल्प के रूप में उद्यमिता को अपनाने के लिए जागृत करने के विशेष मकसद से संकाय सलाहकार विकास कार्यक्रम आयोजित

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के निर्देशन एवं सहयोग से उत्तराखण्ड सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के तत्वावधान में देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत विद्यार्थियों में रोजगार के विकल्प के रूप में उद्यमिता को अपनाने के लिए जागृत करने के विशेष मकसद से संकाय सलाहकार विकास कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उत्तराखण्ड के विभिन्न विश्वविद्यालयों तथा राजकीय महाविद्यालयों से प्राध्यापकों को संकाय सलाहकार विकास कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है तथा फैकल्टी मेंटर बनाया जा रहा है। इस योजना के तहत राजकीय महाविद्यालय चुड़ियाला हरिद्वार के डॉ. आशुतोष विक्रम सहायक आचार्य इतिहास भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राजकीय महाविद्यालय चुड़ियाला हरिद्वार में देवभूमि उद्यमिता केंद्र खोला जाएगा तथा विद्यार्थियों को रोजगार के विकल्प के रूप में उद्यमिता को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए बूट कैंप आयोजित किया जाएगा। विद्यार्थियों का इस योजना के लिए पंजीकरण करवाया जाएगा।साथ ही दो सप्ताह का उद्यमिता विकास कार्यक्रम आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन में कुशल प्रशिक्षकों के साथ ही सफल उद्यमियों के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। डा. आशुतोष विक्रम के अनुसार 28 जुलाई से 2 अगस्त तक भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद में उत्तराखंड के विभिन्न विश्वविद्यालयों तथा राजकीय महाविद्यालय के 35 प्राध्यापकों को इस योजना के तहत प्रशिक्षित किया गया था।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  मोबाइल छीनकर भाग रहे युवक को पकड़ा, साथी फरार

उक्त उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से महाविद्यालय के छात्रों एवं निकटवर्ती आम जन को लाभान्वित किया जायेगा । देवभूमि उद्यमिता योजना के वृहद् जानकारी हेतु छात्र एवं आम जन duy-heduk.org पर प्राप्त कर सकते है । छात्र एवं अपने रुचि के अनुरूप आम जन किसी भी कार्य दिवस में राजकीय महाविद्यालय चुड़ियाला हरिद्वार के उद्यमिता क्लब में सम्पर्क कर सकते है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119