कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट में मोमबत्ती निर्माण का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

खबर शेयर करें

आर्या परियोजना के तत्वाधान में कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट द्वारा युवाओं को कलात्मक मोमबत्ती निर्माण का तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में भीमताल विकासखंड के सरियाताल, दोगड़ा, गेठिया के लगभग दो दर्जन युवक-युवतियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। आर्या का मुख्य उद्देश्य(अट्रैक्टिंग एंड रिटेनिंग यूथ ऑफ एग्रीकल्चर) युवाओं को कृषि की ओर आकर्षित करना और बनाए रखना है। इस परियोजना के तहत कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से युवाओं को कृषि के क्षेत्र में नवाचार कर रोजगार सृजन करने का अवसर प्राप्त होता है। कृषि विज्ञान केंद्र की एसोसिएटेड डायरेक्टर डॉ सुधा जुकारिया द्वारा युवाओं के बीच से मास्टर ट्रेनर्स का चयन कर उनके माध्यम से युवाओं को रोजगार परक ट्रेनिंग समय-समय पर दी जाती रहती है। कलात्मक मोमबत्ती का प्रशिक्षण देने का मुख्य उद्देश्य पर्यटन नगरी नैनीताल को दृष्टिगत रखते हुए किया गया।

नैनीताल की कलात्मक मोमबत्तियां देश भर में प्रसिद्ध है इसी के तहत ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को इस कला में निपुण बनाकर उनका रोजगार सृजन करने का यह एक बहुत सशक्त विकल्प है।
केंद्र के प्रभारी डॉ विजय कुमार दोहरे ने जानकारी दी कि तीन दिवसीय इस कार्यशाला को संचालित करने में डॉ वीके सिंह, डॉ बलवान सिंह एवं डॉ शशि तिवारी का विशेष सहयोग रहा। परियोजना की मास्टर ट्रेनर काजल आर्या, मधु देवी, प्रियंका, कौशल्या आदि ने इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर पदमपुर देवलिया में निकलेगी भव्य शोभायात्रा, बैठक में लिया निर्णय
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119