बाघिन की मौत से मचा हड़कंप वन विभाग ने बैठाई जांच

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैण (अल्मोड़ा) जिले के विकासखण्ड सल्ट में सोमवार रात को मरचूला बाजार में जंगल से बाघ आ धमका, जिसकी हरकतें लोग अपनी खिड़कीयों से देखने लगे। आमतौर पर जंगल में रहने वाली बाघिन रात को बाजार में आधमकी, बाघिन के आने से लोग डर गए, सभी लोगों ने इकट्ठा होकर वन विभाग के आने तक बाघ की निगरानी की और घरों से इसकी वीडियो भी बनाई। लेकिन कुछ देर बाद बाघिन की मौत हो गई। मौत कैसे हुई इसकी साफ वजह अब तक सामने नहीं आई पाई।


घटना सोमवार रात 9 बजे की बताई जा रही है। जब मरचूला बाजार में एक बाघिन आ गई, इसकी खबर जैसे ही लोगों को जैसे ही ये पता लगा, तो वह दहशत में आ गए, और वन विभाग को भी सूचना दी गई। इस पर बाघिन एक मकान के पीछे छिप गई और मौके पर वन विभाग की टीम भी पहुंच गई। टीम ने बाघिन को भगाने के लिए फायर किये। बाघिन पास ही पीएनबी बैंक की गली में घुस गई, वहां पर कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। फिर वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रामनगर भेज दिया।
वन विभाग के रेंजर मनोज इष्टवाल ने बताया कि बाघिन की उम्र करीब 11 से 12 साल है। उसके शरीर में कई निशान हैं। शरीर के हिस्सों में ब्लडिंग भी हो रही थी। मौत के कारण अभी स्पष्ट नहीं है। मामले की जांच की जा रही है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  महिला ने बच्चे को पिलाया जहर, खुद भी गटका, बच्चे की मौत

उन्होंने बताया कि जिस जगह पर बाघिन का शव मिला है वह क्षेत्र कालागढ़ टाइगर रिजर्व में आता है।बता दें कि रेस्क्यू सेंटर रामनगर में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाघ की मौत गोली लगने के कारण बताई जा रही है। मरचूला बाजार का एक रात का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाई दे रहा है कि बाघ बाजार क्षेत्र में घुस आया है। उसे गोली मारने की बात कही जा रही है। इस दौरान दो फायरिंग भी होती सुनाई दे रही है। इस मामले में निदेशक कार्बेट टाइगर रिजर्व ने इसका खुलासा करने के लिए जांच बैठा दी है। डीएफओ कालागढ़ से जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है। साथ ही बाजार क्षेत्र से गुजरने वाले बाघ पर फायरिंग वन कर्मियों ने की या क्षेत्रवासियों ने, इस पर भी जांच तेज कर दी गई है। लोगों का कहना है कि मंदाल रेंज के वन कर्मचारियों ने बाघ को भगाने के लिए गोलियां चलाई, माना जा रहा है, कि वायरल हुए फुटेज में दूसरी गोली उसकी दायी जांघ पर लगी है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  आवारा पशुओं के आतंक से निजात दिलाने की मांग, ग्रामीणों का तहसील में प्रदर्शन-स्थानीय विधायक ने नहीं उठाया फोन


पिछले दिनों कार्बेट टाइगर रिजर्व के पास जमरिया गांव में सांकर निवासी कमला देवी पर बाघ ने हमला कर दिया था। उसे गंभीर हालत में पहले रामनगर फिर काशीपुर रेफर कर दिया गया था। महिला अब स्वस्थ बताई जा रही है। इधर सांकर से कालागढ़ वन प्रभाग के मंदाल रेंज स्थित जमरिया वन विभाग बाघ को कैद करने की कवायद में जुटा है,क्षेत्र में दहसत का माहौल चल रहा है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119