शिक्षा संकाय में आयोजित साप्ताहिक कार्यशाला में सामुदायिक गतिविधियों पर जोर-

खबर शेयर करें

शिवेंद्र गोस्वामी


घरेलु हिंसा, साइबर अपराध, नशे की लत के दुष्प्रभाव से रूबरू हुए प्रशिक्षु

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय में साप्ताहिक सामुदायिक कार्यशाला का उद्घाटन विभागाध्यक्ष प्रोफेसर भीमा मनराल की अध्यक्षता तथा समन्वय डॉ रिज़वाना सिद्दीकी के तत्वाधान में किया गया। कार्यशाला के प्रथम दिवस में विद्यार्थियों में सामुदायिक भावना का विकास करने हेतु विभिन्न गतिविधियां कराई गई। कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ एवं अतिथि व्याख्यान के लिए विधि संकाय के प्रो एसडी शर्मा को आमंत्रित किया गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बाइक के सामने कुत्ता आने से छात्र समेत दो की मौत


प्रो एसडी शर्मा की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न व्यावहारिक पहलुओं को विद्यार्थियों के समक्ष रखा। साथ ही बीएड के नए प्रारूप की रूपरेखा पर विस्तार पूर्वक परिचर्चा की। वहीं कार्यशाला के द्वितीय दिवस के अवसर पर सीओ अल्मोड़ा सुश्री ओशीन जोशी की ओर से घरेलू हिंसा तथा महिला सशक्तिकरण, एसओजी प्रभारी सुनील धानिक द्वारा साइबर अपराध के विभिन्न रूपों और उनसे बचने के उपायों पर चर्चा की। जबकि, एंटी नारकोटिक्स टास्क फ़ोर्स प्रभारी सौरभ भारती द्वारा नशे के प्रति जागरूकता तथा यातायात के नियमों के विषय में व्याख्यान प्रस्तुत किया। कार्यशाला के तृतीय दिवस के अवसर पर प्रथम सत्र में विद्यार्थियों को कुछ सामुदायिक गतिविधियां कराई गई। जिसका उद्देश्य आपसी समन्वय एवं नेतृत्व की क्षमता का विकास करना था। तत्पश्चात द्वितीय सत्र में अतिथि व्याख्याता के रूप में सहायक प्राध्यापक डॉ ऋतु जैन बीएसएम डिग्री कॉलेज सहारनपुर को आमंत्रित किया गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) 15,000 रुपये की रिश्वत लेते गिरफ़्तार

इस सत्र में डॉ रितु जैन द्वारा विद्यार्थियों को आत्म जागरूकता के विषय में चर्चा की गई तथा महिला जागरूकता जैसे गंभीर मुद्दे पर कुछ गतिविधियों के माध्यम से वार्तालाप की गई। जिसमें उनके द्वारा विद्यार्थियों को स्वयं के प्रति जागरूक रहने के सुझाव दिए गए। जिसके परिणामस्वरूप विद्यार्थियों के भावी जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए लाभदायक साबित हो सके। कार्यशाला में शिक्षा संकाय के समस्त प्राध्यापक डॉ संगीता पवार, डॉ नीलम, सुश्री अंकिता, डॉ. संदीप, डॉ. देवेन्द्र चम्याल, सुश्री सरोज जोशी, डॉ. ममता काण्डपाल, डॉ. पूजा प्रकाश, सुश्री ललिता रावल, मनोज कुमार तथा समस्त बीएड. एवं एमएड प्रशिक्षु मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119