ग्राफिक एरा भीमताल में ‘कुमाउंनी विरासत और सांस्कृतिक केन्द्र’ का भव्य उद्घाटन किया

खबर शेयर करें

भीमताल।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी भीमताल परिसर में शुक्रवार को कुमाउनी विरासत और सांस्कृतिक केन्द्र का उद्घाटन किया गया। विश्वविद्यालय उत्तराखण्ड में अपने महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जाना जाता है। इस नए केन्द्र के माध्यम से कुमाउंनी संस्कृति के बारे में शोध प्रसारण और शिक्षा का कार्य किया जाएगा। अपने सम्बोधन में प्रो० डॉ० मनोज चन्द्र लोहानी परिसर निदेशक ने उम्मीद जताई कि केन्द्र द्वारा कुमाउंनी संस्कृति के प्रचार-प्रसार और संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान होगा। केन्द्र के स्थापना के उद्देश्य श्री ललित सिंह द्वारा प्रस्तुत किये गये।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  गधेरे में फेंक मिला नवजात कन्या का शव, पुलिस ने पोस्टमार्टम को भेजा

केन्द्र की प्रभारी डॉ० कविता अजय जोशी ने केन्द्र में भविष्य में होने वाले कार्यों के बारे में अवगत कराया। प्रो० हंसी नेगी ने ऐपण कला के बारे में अवगत कराया और श्री जतिन पंत ने एक पारंपरिक पहाड़ी कार्यक्रम को पिरोकर प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को 14 त्योहारों की पृष्ठभूमि के बारे में बताया गया एवं विद्यार्थियों ने प्रत्येक त्योहार की झांकी पेश करी जिसे विश्वविद्यालय के समस्त छात्रों एवं शिक्षकों द्वारा सराहा गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बेरीनाग के कांडे किरौली में करंट लगने से लाइनमैन की मौत, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन 

विद्यार्थियों द्वारा सुन्दर मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई इसमें विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, छात्रो शिक्षकों एवं कर्मचारियों को मंत्र मुग्ध कर दिया। उक्त संगीतमाय कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की उत्साहित भागीदारी रही। उम्मीद है कि परिसर के हजारों छात्र-छात्राओं को अपनी संस्कृति समझने एवं इसका संरक्षण करने में इस तरह के कार्यक्रमों से मदद मिलेगी।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119