भारत की सबसे छोटे कद 2.9 फुट की लीगल एंड काउंसलर मीनू बोलीं – कद से नहीं काबिलियत से होती है पहचान

खबर शेयर करें

कद काठी की मोहताज नहीं कामयाबी की ऊंचाई

हिसार/उत्तराखंड। कामयाबी की ऊंचाई कद काठी की मोहताज नहीं होती। इसके लिए हमें अपने हुनर, लगन और हौसले को सोड़ी बनाना पड़ता है। इसकी जीती जागती मिसाल हैं हिसार के डोगरान मोहल्ले की रहने वाली लीगल एड काउंसलर मीनू हेजा। लीगल एड काउंसलर मीनू रहेजा का कद केवल 2.9. फुट है। इसकी वजह से उन्हें समाज के ताने सुनने को मिले, लेकिन कहते हैं न अगर खुद पर विश्वास हो तो किसी
बेमिसाल बेटियां भी मंजिल को पाया जा सकता है। इन्होंने बेतुकी बातों को नजरअंदाज कर खुद को इस काबिल बनाया कि आज वह देश की सबसे छोटे कद की पहली लोगल एड काउंसलर है।

इसके कारण उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है। नवरात्रि के मौके पर कम हाइट वाले लोगों के लिए मीनू का संदेश है कि लोगों की बातों को नजरअंदाज करी और आगे बढ़ो। इंसान की पहचान कद से नहीं,काबिलियत में होती है। एडवोकेट मीनू रहेजा, हिसार हरियाणा का निवासी हूं। मैं 100% विकलांग व्यक्ति हूं। मेरी ऊंचाई 2 फीट 9 इंच है। मैं भारत में सबसे कम ऊंचाई का वकील हूं। इसके साथ ही मैं अलग-अलग क्षेत्रों में और भी काम कर रहा हूं। मैं एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता भी हूं। मैंने अक्टूबर 2019 में रहेजा कृष्णा दिव्यांग (आरकेडी) नाम से एक एनजीओ शुरू किया। मैंने इस जगह का नाम अपनी मां के नाम पर रखा है। मैंने अपनी अधिकांश शिक्षा हिसार में पूरी की है। माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा क्रमशः योग सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हिसार से 1998 और 2000 में पूरी की है। स्कूल में भी मैंने बहुत सारे गायन और नृत्य में भाग लिया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  पीएम मोदी चुने गए एनडीए के संसदीय दल के नेता, रविवार को प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ

जिसमें मुझे पुरस्कार भी मिला है। ग्रेजुएशन 2003 में कुरुक्षटेरा यूनिवर्सिटी, कुरुक्षटेरा से संबद्ध एफसी कॉलेज फॉर वुमेन हिसार से की है। कॉलेज में भी मैं हर साल युवा महोत्सवों और अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेती थी। एलएलबी (3 वर्ष प्रोफेशनल) सीआर लॉ कॉलेज ,हिसार 2011 में कुरुक्षतेरा, कुरुक्षेतरा विश्वविद्यालय से संबद्ध है। मैं नामांकन संख्या: पी -1298/2012 के माध्यम से पंजाब और हरियाणा के बार काउंसिल के साथ एक वकील के रूप में नामांकित हुआ था। वर्तमान में मैं 16-08 से जिला और सत्र न्यायालय, हिसार में अभ्यास कर रहा हूं। 2012 स्वयं की ओर से। 16 -01-2016 से कानूनी सहायता सलाहकार के रूप में। मुझे अपने सामाजिक कार्यों और भारत की सबसे छोटी ऊंचाई का वकील होने के कारण सम्मानित भी किया गया है। जून 2019 में मुझे इनफिनिटी बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली। नवंबर 2019 में मुझे एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह मिली। और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी मेरा नाम दर्ज किया गया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  परिवार को बंधक बनाकर कारोबारी के घर से लाखों की लूट, जांच शुरू


कलाम बुक्स ऑफ रिकॉर्ड में दो बार। और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में। मुझे प्रामाणिक उपलब्धि वाली प्रतिभाशाली महिलाओं (विशेष रूप से सक्षम) से भी सम्मानित किया गया है। 2019 में, मुझे असाधारण रूप से विकलांग महिला के लिए इंडिया स्टार पर्सनैलिटी (हरियाणा) का पुरस्कार और 2019 में भारत की प्रतिष्ठित व्यक्तित्व का पुरस्कार भी मिला। वर्ष 2020 में मुझे इंडियन मोस्ट स्पार्कलिंग का पुरस्कार मिला। स्टार पुरस्कार.
अन्य उपलब्धियाँ
11.10.1998 को न्याय सुरक्षा सभा] हरियाणा (पंजाबी संस्कृति का प्रतीक)] मुख्यालय द्वारा आयोजित गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
न्याय सुरक्षा सभा]हरियाणा (पंजाबी संस्कृति का प्रतीक)] हिल्स द्वारा 24.01.1999 को आयोजित गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हंगरी द्वारा 31.10.1999 को आयोजित गायन प्रतियोगिता में एक बार फिर प्रथम स्थान प्राप्त किया।
एफ.सी. द्वारा 30.11.2000 को आयोजित भाषण प्रतियोगिता (अंग्रेजी) में प्रथम स्थान प्राप्त किया। महिला कॉलेज, हिसार।
29.10.2001 को हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र द्वारा आयोजित समारोह में आयोजित हरियाणवी समूह गीत में भाग लिया और तीसरा स्थान प्राप्त किया।
29.10.2001 को हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र द्वारा आयोजित समारोह में आयोजित हरियाणवी नृत्य गीत में भाग लिया और प्रथम स्थान प्राप्त किया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बीडीसी बैठक में छाए बिजली पानी सड़क पेयजल के मुद्दे


28.11.2001 से 30.11.2001 तक श्री गुरु हरि सिंह कॉलेज, श्री जीवन मार्ग, सिरसा में आयोजित हरियाणवी समूह नृत्य में भाग लिया और दूसरा स्थान हासिल किया।
एफ.सी. में कॉलेज स्तर पर समूह नृत्य (हरियाणवी) में प्रवीणता प्रमाणपत्र प्राप्त करने पर गर्व है। 04.03.2002 को महिला कॉलेज, हिसार
09.07.2016 से 10.07.2016 के दौरान जिला स्तरीय कानूनी सेवा प्राधिकरण, हिसार द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।


विभिन्न क्षेत्रों में एक साथ काम करने की असाधारण क्षमता पाए जाने के लिए, विशेष रूप से महिलाओं के लिए और विभिन्न पदक और उपरोक्त उत्कृष्ट गतिविधियों के बावजूद काम करने की असाधारण क्षमता पाए जाने के लिए, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के मुख्य संपादक बिस्वरूप रॉय चौधरी द्वारा दिए गए प्रशंसा प्रमाण पत्र के प्राप्तकर्ता पर गर्व है। एक दिव्यांग महिला होने के नाते.
आज ग्रह पर सबसे मजबूत महिला पाए जाने के लिए कलाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा प्रशंसित प्रशंसा प्रमाणपत्र प्राप्त करने पर गर्व है, जो पृथ्वी पर कई शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को प्रेरित करती है।
मुझे उत्कृष्ट उपलब्धि (विशेष रूप से सक्षम) के साथ बहु-प्रतिभाशाली महिला के रूप में पहचानने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ऑफ इंडिया द्वारा दिए गए प्रशंसा प्रमाण पत्र के प्राप्तकर्ता पर गर्व है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119