जी20 सम्मेलन : दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशनों के गेट रहेंगे बंद, एजवाइजरी जारी, वाहनों की एंट्री पर भी रोक

Fast News Uttarakhand - Latest Uttarakhand News in Hindi
खबर शेयर करें


नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने जा रहा है। आयोजन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस सम्मेलन के लिए दिल्ली को शानदार तरीके से सजाया भी जा रहा है। इस दौरान पूरी राजधानी सुरक्षित किले में बदली जाएगी। सुरक्षा के लिहाज से कई सडक़ें भी बंद रहेंगी। अब दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों के गेट बंद करने का फैसला लिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। वहीं 8 से 10 सितंबर तक कई मेट्रो स्टेशनों के गेट भी बंद रहेंगे।

दिल्ली पुलिस की मेट्रो यूनिट द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार 8 से 10 सितंबर तक मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद रहेंगे।एडवाइजरी के अनुसार इसमें सेंट्रल दिल्ली से लेकर साउथ दिल्ली तक के कई स्टेशन शामिल हैं। हालांकि इस दौरान मेट्रो सेवा बाधित नहीं होगी और पूरी तरह से इसका संचालन होगा। इस दौरान मोती बाग, भीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, आईआईटी, सदर बाजार और कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन पर आवागमन बंद रहेगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बीडीसी बैठक में छाए बिजली पानी सड़क पेयजल के मुद्दे


इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा, क्योंकि यह आयोजन स्थल के सबसे नजदीक का मेट्रो स्टेशन है। सेंसिटिव मेट्रो स्टेशनों की बात करें तो इसमें धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और भीकाजी कामा प्लेस को रखा गया है। बता दें कि जी-20 के आयोजन को देखते हुए 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा की है। सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। आयोजन स्थलों को फुलप्रूफ बनाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां अपना प्लान बना रही हैं। इसके लिए सुरक्षा बल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (्रढ्ढ) मॉड्यूल का इस्तेमाल कर रही हैं। वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की भी अपनी तैयारी कर रही है। रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क बनाई है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  मोदी को नेता चुनने के लिए आज होगी राजग संसदीय दल की बैठक


वहीं इस दौरान यूपी बॉर्डर से दिल्ली प्रवेश कई तरह के वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस श्रेणी के वाहनों को दिल्ली बॉर्डर पर ही रोक दिया जाएगा। वाहन चार दिनों तक या तो पार्किंग में खड़े रहेंगे या फिर ट्रांसपोर्ट की जगह खड़े रहेंगे। गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस जल्द ही संबंध में रूट प्लान जारी करेगी, जिससे वाहन चालकों को परेशानी न हो।


गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस के अनुसार दिल्ली बॉर्डर के यूपी गेट, तुलसी निकेतन, सीमापुरी, आनंद विहार और लोनी बॉर्डर से चार दिनों तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। यातायात पुलिस ने रूट प्लान का ब्लूप्रिंट तैयार किया है। इस श्रेणी के वाहन चालकों को पार्किंग या ट्रांसपोर्ट की जगह में ही वाहन खड़े करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, छोटे वाहनों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है। विदेशी मेहमानों के मूवमेंट के दौरान हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल के आसपास से गुजरने वाले छोटे वाहनों को जगह-जगह रोक दिया जाएगा। हालांकि अभी इस प्लान पर कमिश्नरेट के अधिकारियों की मुहर लगना बाकी है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  पीएम मोदी चुने गए एनडीए के संसदीय दल के नेता, रविवार को प्रधानमंत्री पद की लेंगे शपथ


गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस के अनुसार शहर की सभी ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और वाहन चालकों को निर्देश दिए हैं कि वे 7 से 10 सितंबर के बीच वाहनों की आवाजाही बंद रखें। वहीं, दूर-दराज से आने वाले भारी वाहनों को दिल्ली बॉर्डर पर सडक़ किनारे खड़ा कराना संभव नही है। ऐसे में उन्हें ट्रांसपोर्ट नगर की जमीन पर या फिर पार्किंग में वाहन खड़ा करने के लिए कहा जाएगा। हालांकि दिल्ली वजीराबाद रोड से सफर करने वालों के लिए अच्छी बात है कि वहां पर हल्के वाहनों को डायवर्ट नहीं किया जाएगा। यहां पर सिर्फ मूवमेंट के दौरान जगह-जगह रोकने की तैयारी की है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119