“माटी हमारी थात” कार्यक्रम में ग्राफिक एरा के विद्यार्थियों ने मचाई धूम

खबर शेयर करें

भीमताल। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी, भीमताल परिसर में 16 मार्च को सांस्कृतिक कार्यक्रम माटी हमारी थात का आयोजन को किया गया। जिसमें उत्तराखण्ड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया। साथ ही कुमाऊं और गढ़वाल के पारंपरिक कला रूपों और प्रदर्शनों को प्रदर्शित किया गया। कनिष्का पाण्डे ने परमात्मा के आशीर्वाद का आह्वान करते हुए एक भावपूर्ण वंदना प्रस्तुत की, जिसने दर्शकों को अपने धार्मिक सार से मोहित कर लिया। कसक ने एक मनोरम एकल गीत का प्रदर्शन किया, जिसमें कौशल और संगीत प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया।

कुमाउंनी नृत्य के जीवंत प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसमें पारंपरिक वेशवूषा का समावेषण था, जो उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक जीवंतता का सार दर्शाती है। विश्वविद्यालय के छात्र ललित कैड़ा ने उत्तराखण्ड के परिदृश्य और संस्कृति के लोकाचार और सुंदरता को दर्शाते हुए एक मार्मिक कविता सुनाई, जिसने श्रोताओं के बीच पुरानी यादों को ताजा कर दिया। पारंपरिक कुमाउंनी बैठक होली ने इस आयोजन में उत्सव का एक तत्व जोड़ा, जिसमें प्रतिभागी खुशी से गायन और रंगों के साथ खेलने की सदियों पुरानी परंपरा में शामिल हुए। एक मनोरम गढ़वाली नृत्य प्रदर्शन ने उत्तराखण्ड के लोक नृत्य रूपों में निहित अनुग्रह और लालित्य को प्रदर्शित किया गया। शिवम ने अपने उत्तराखण्डी रैप के साथ एक आधुनिक मोड़ दिया, समकालीन बीट्स के साथ पारंपरिक तत्वों का मिश्रण पेश किया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  फांसी पर लटकी विवाहिता, मायके वालों ने लगाया हत्या का आरोप

कुमाउंनी संस्कृति और विरासत केंन्द्र के छात्रों ने उत्तराखण्ड में मनाए जाने वाले विभिन्न त्योहारों की एक झलक पेश की। माटी हमारी थात उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक संस्कृति के संरक्षण के महत्व की पुष्टि करते हुए उपस्थित लोगों के बीच गर्व और अपनेपन की भावना को बढ़ावा दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के चेयरमैन प्रो. कमल घनशाला उपस्थित रहे। उन्होंने छात्रों के कार्यक्रम को खूब सराहा एवं विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन हेतु उन्हें एक लाख रुपए से पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी भीमताल परिसर के समस्त छात्र-छात्राएं शिक्षक एवं कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का सफल संचालन दिवस तिवारी ने किया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119