मरीजों को नहीं लगानी पड़ेगी बड़े अस्पतालों की दौड़ : धन सिंह -एक दर्जन से अधिक राजकीय चिकित्सालयों को 300 एमए की एक्सरे मशीनें मिली

खबर शेयर करें

देहरादून। राज्य के एक दर्जन से अधिक राजकीय चिकित्सालयों को 300 एमए की एक्सरे मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि पहाड़ों के अस्पतालों को ही सुविधा संपन्न बनाया जा रहा है। अब छोटी बीमारियों के लिए मरीजों को बड़े अस्पतालों की ओर दौड़ नहीं लगानी होगी। स्वास्थ्य विभाग ने अल्मोड़ा में सीएचसी सोमेश्वर, देघाट, जैती, पिथौरागढ़ में सीएचसी गंगोलीहाट, टिहरी में सीएचसी कीर्तिनगर, चम्बा, पौड़ी में पीएचसी बूंगीधार, चाकीसैंण, सीएचसी सतपुली, हरिद्वार में सीएचसी बहादराबाद, देहरादून में सहसपुर और रूद्रप्रयाग में अगस्त्यमुनि अस्पताल में एक्सरे मशीनें दी गईं।

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों को आधुनिक मशीनों से लैस किया जा रहा है। इन अस्पतालों में आने वाले मरीजों को वहीं पर एक्सरे की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मरीजों को रियायती दरों पर एक्सरे सुविधा मिलेगी। लोगों के समय की भी बचत होगी। बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जो एक्सरे मशीने स्थापित की गई हैं, वे आधुनिक तकनीक से लैस हैं। दुर्गम क्षेत्रों एवं चारधाम यात्रा को देखते हुए ये मशीनें हड्डी एवं अन्य सम्बन्धित बीमारियों की जांच में कारगर सिद्ध होंगी। आम जनमानस को तत्काल चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके अलावा उप जिला चिकित्सालय ऋषिकेश और जिला अस्पताल चम्पावत में सीएसआर योजना में सीटी स्कैन मशीन स्थापित किए जाने की योजना है। जल्द सिटी स्कैन मशीनें स्थापित की जाएंगी। यहां आने वाले मरीजों को सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। स्थानीय लोगों को गंभीर बीमारियों की जांच में लाभ मिलेगा।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  महिलाओं की सुरक्षा और चिंता के दिखावटी ढोल पीटने वाली सरकार की कथनी और करनी में फर्क : खष्टी
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119