उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 1238 केंद्रों में होंगी

Fast News Uttarakhand - Latest Uttarakhand News in Hindi
खबर शेयर करें

हल्द्वानी। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 2024 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए परीक्षा केंद्रों का गठन कर सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस बार 24 परीक्षा केंद्र कम बनाए गए हैं। शनिवार को उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद व जिलों की समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों की बैठक माध्यमिक शिक्षा देहरादून के सभागार में बोर्ड सभापति सीमा जौनसारी और सचिव डॉ. नीता तिवारी की अध्यक्षता में हुई।

सचिव डॉ. नीता तिवारी ने कहा कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के लिए 47 एकल और 1181 मिश्रित परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुल 1228 परीक्षा केंद्रों में परीक्षाएं कराई जाएंगी। हाईस्कूल में एक लाख 15 हजार 606 और इंटरमीडिएट में 94 हजार 748 बच्चों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। दोनों कक्षाओं में छात्राओं की कुल संख्या 210354 है। उन्होंने बताया कि इस बार 25 केंद्र कम बनाए गए हैं। केंद्रों में बेहतर व्यवस्था को समस्त सीईओ को दिशा निर्देश दिए गए हैं। वहीं 159 केंद्र संवेदनशील और छह केंद्र अतिसंवेदनशील के दायरे में रखे गए हैं। इन केंद्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीईओ को दी गई है। बताया कि जल्द ही बोर्ड की परीक्षाओं की तिथि घोषित की जाएगी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  पहाड़ पर जाने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस के 'हिल एंडोर्समेंट' हेतु ऑटोमेटिक फिजिकल टेस्ट होगा जरूरी


हरिद्वार में सबसे अधिक विद्यार्थी पंजीकृत
रामनगर। बोर्ड सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि हरिद्वार में सबसे अधिक 45232 और चम्पावत में सबसे कम 5392 बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे। नैनीताल जिले में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कुल 17960 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। ऊधमसिंह नगर में 37127 बच्चे परीक्षा देंगे।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुःखद...मेहंदी रस्म के दौरान नाचते-नाचते दुल्हन की मौत, डोली की जगह उठी अर्थी


नैनीताल जिले में बनाए सौ परीक्षा केंद्र
बोर्ड अधिकारियों के अनुसार सबसे अधिक टिहरी में 139 केंद्र चम्पावत में सबसे कम 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नैनीताल जिले में सौ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां 34 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील के दायरे में रखा गया है। हरिद्वार में पांच केंद्र अतिसंवेदनशील और 16 केंद्र संवेदनशील बनाए गए हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119